पीएससी (PSC) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

दोस्तों आज आप इस POST के माध्ययम से PSC की पूरी जानकारी जानने वाले है इस ARTICEL के दुवार यानि की हमें PSC की EXAM कब देनी है PSC करने के लिए Eligibility क्या होनी चहिए और आपको ये भी बताने वाले है की PSC की EXAM दे कर आप किन किन फिल्ड में काम कर सकते है और PSC का FULL FORM  क्या होता है यानि की PSC से रिलेटेड हर एक सवाल का जवाब आपको इस post में दे दूंगा.

दोस्तों PSC एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके माधियम से आप बहुत सरे ऐसे जॉब कर सकते है जिसमे आप अपना एक बहुत ही बढीया कॅरियर बना सकते है और यदि आप PSC को कम्पलीट कर लेते है तो काफी गर्व (proud) की बात होगी क्यूंकि आप इस exam के माधियम से एक POLICE OFFICER भी बन सकते है लेकिन दोस्तों इसे पास करना कोई आम बात नहीं है.

क्यूंकि ये EXAM UPSC की तरह ही है जिसे आपको Qualify करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी और ये EXAM के माधियम से आप प्रशासनिक सेवाओं (Administrative services) में काम कर सकते है यानि की इस EXAM के दुवारा आप कोई भी POLICE OFFICER बन सकते है जैसे में IAS, IPS, IRS और INSPECTOR इसी तरह के कोई भी POLICE OFFICER बन सकते है आप यदि इस एग्जाम में पास होते है तो।

PSC KAISE KARE
pixaby

तो इसी प्रकार आज हम जानेगे की PSC के माधियम से हम क्या क्या कर सकते है यानि की (administrative Services exam) को दिलवाने वाले प्रकिर्या के बारे में भी जानेगे तो इसी लिए अगर आप पढ़ते रहिये ragyan का ARICEL.

PSC क्या होता है

दोस्तों ये जो PSC कहलाता है उसे हम एक प्रशासनिक सेवाओं कहते है यानि की प्रसासन ,पुलिस कहते है ये हमारे देश के हर राज्य में होते है इनका काम तो आप जानते ही होंगे यानि की POLICE का काम ये एक POLICE ही होते है इस EXAM को देने के बाद आप पुरे देश में कोई भी POST के लिए apply कर सकते है POLICE की JOB के लिए जैसा की मैं आपको ऊपर में बताया हूँ की आप POLICE से रिलेटेड कोई भी JOB कर सख्त है तो उसी प्रकार आपको इस EXAM को किल्यर करना है और एक प्रसासन बनना है.

अब आपको ये बता दें की हमारे देश की संविधान में देश से जुडी सभी चीजों के लिए एक नियम बनाया गया है और नियम संविधान के माधियम से लिखा गया है यानि की हमारे देश में जितने भी चीज हैं और जितने भी कानून है ये सरे के सरे एक संविधान में लिखा गया है.

और उसी के साथ में ये भी लिख गया है की प्रशासनिक सेवाओं (Administrative services) के माधियम से राज्य में crime को भी रोका जाये और ये कहा गया है की Article 315I में कहा गया है की PSC की नियुक्ति की स्थापना की जाये और इस योजना के माधियम से कोई भी वेक्ति को प्रशासनिक सेवाओं में भर्ती करवाना और एग्जाम दिलवाना PSC के दुवारा.

PSC Fullform in Hindi
Public Service Commission

 

PSC KITNE PRKAR KE HOTE HAI

वैसे तो PSC के माधियम से आप दो तरह के job कर सकते एक तो आपको केंद्र गवर्मेंट (Central government ) होता है जिनके अंदर आपको काम करना होता है और दूसरा राज्य सरकार (State government ) जिनके अंदर आप काम कर सकते है और ये दोनों के दुवार आपको एक अच्छा पोस्ट दिया जायेगा PSC किल्यर करने के बाद.

UPSC (यूनिअन पब्लिक सर्विस कमिशन)

UPSC एक ऐसी संस्थ (institution) है जिसे कर के आप समज में काफी सरे सम्मान पा सकते है UPSC की मदत से आप एकsuccess full इंसान बन सकते है और केंद्र सरकार के द्वारा ये संस्थ को चलाया जाता है और इसमें UPSC के नाम पे exam भी करवाई जाती है जिसके माधियम से आप केंद्र सरकार के अंदर कोई प्रशासनिक सेवाओं job कर सकते है इस एग्जाम को किल्यर करके.

JPSC (संयुक्त सार्वजनिक सेवा आयोग)

तो आपको (JOINT PUBLIC SERVICE COMMISSION ) के बारे में बता दूँ की ये एक से दो अधिक राज्य मिल कर बनती है और एक एग्जाम आयोजित करवाती है और इस एग्जाम में सभी STUDENT एग्जाम दे सकते है और प्रशासनिक सेवाओं में अपना कॅरियर बना सकते है.

SPSC (स्टेट पब्लिक सर्विस कमिशन)

ये जो spsc है ओ केवल एक राज्य से ही बनती है और इससे भी EXAM दिलवाई जाती है और SPSC अपने दुवारा ही EXAM आयोजित करवाती है इसमें सभी STUDENT EXAM दे सकते है और यदि आपको कोई SPSC के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप इस ARTICEL को पढ़ लें.

ise bhi jane.

Chhattisgarh Public Service Commission.
Tamil Nadu Public Service Commission.
Madhya Pradesh Public Service Commission.
Jharkhand Public Service Commission.
Maharashtra Public Service Commission.
Punjab public service commission.
Rajasthan Public Service Commission.
Telangana Public Service Commission.
Andhra Pradesh Public Service Commission.
Nagaland public service commission.
West Bengal Public Service Commission.
Karnataka Public Service Commission.

PSC की एग्जाम के लिए कुछ जरुरी बातें

ये भी जाने की कोई भी राज्य के STUDENT किसी भी राज्य के प्रशासनिक सेवाओं का EXAM सुतंतर रूप से दे सकते है और इस अधिकार को हमें हमरे संविधान ने हमें दिया है.

लेकिन दोस्तों राज्य बहुत सरे होते है लगभग 28 राज्य हैं हमारे देश में तो इन सभी EXAM कुछ अलग अलग भी QUESTION पाए जाते है यानि की सरे के सरे QUESTION एक जैसा नहीं होता है.

1  इसी प्रकार राजिस्थान ,उतर प्रदेश और छतीस गढ़ ये राज्य में Negative Marking रखा गया है बाकि जितने भी राज्य है उनमे से किसी में भी कोई Negative Marking की चर्च नहीं किया गया है preliminary examination में प्रशासनिक सेवा के लिए.

2 बिहार और राजस्थान में उम्मीदवारों को एक ही प्रश्न पत्र दिया जाता है जबकि उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों को दो प्रश्न पत्र दिए जाते है preliminary examination में प्रशासनिक सेवा के लिए.

और राज्य से जुडी एक प्रश्न पत्र सामान्य ज्ञान की होती है जो की प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में में लिए जाता है

पीएससी एग्जाम के बाद जॉब प्रोफाइल (JOB PROFILE AFTER PSC EXAM)

दोस्तों ये जानना बहुत जरुरी है की इस एग्जाम के माधियम से हम किन किन पोस्ट के लिए apply क्र सकते है निचे एक लिस्ट दिया हूँ जिनके माधियम से आप को ये पता चलेगा की PSC करने के बाद हम कीस लेवल तक का job कर सकते है.

District Development Officer
Village Development Officer
Chief Development Officer
Commercial tax officer
DSP
SDO
CDPO

ये सभी jobमें से किसी में भी अपना कॅरियर बना सकते है

पीएससी एग्जाम की योगयता (PSC EXAM ELIGIBILITY)

दोस्तों यदि आपको शार्ट फॉर्म में बताये तो आपको केवल कोई भी कॉलेज से graduation की Degree प्राप्त करनी है उसके बाद आप इस EXAM के लिए आवेदन क्र सकते है.

उम्र सिमा (AGE LIMIT)

प्रशासनिक सेवा के लिए आपको उम्र 35 साल के अंदर होना चाहिए और sc /st वालो के लिए कुछ छूट है और महिलाओं के लिए भी सरकार के तरफ से छूट दिया गया है.

पीएससी का एग्जाम पैटर्न (PSC EXAM PATTERN)

दोस्तों जैसा की आपको पता होगा की कोई भी सेवा लेने किये हमें EXAM देने की जरूरत पड़ती है तो PSC की EXAM में आपको तीन चार दिया जायेगा जो की पहला है लिखित परीक्षा और दूसरा भी लिखित होती है और जब आप ये दोनों EXAM को Qualify कर लेते है तो आपको Interview देने की बरी आती है और यदि आप ये तीनो प्रोसेस में पास हो जाते हो तो आपको एक प्रशासनिक JOB दिया जाता है.

 1  प्रारंभिक परीक्षा (PRELIMINARY EXAM) .

ये होता है पहला EXAM और इस EXAM में आपको 200 मार्क्स के QUESTION भी पूछे जाते है और आपको एक QUESTION पेपर दिया जाता है लेकिन दोस्तों आपको कोई राज्य में दो प्रश्न पेपर भी दिया जा सकता है जो की मैं ऊपर उस्तर के साथ में बताया हूँ और ये सरे QUESTION OBJECTIVE तरह के मिलेंगे और इस EXAM में आपको सामन्य ज्ञान से रिलेदे QUESTION पूछे जयेन्गे

मुख्य परीक्षा (MAINS EXAM)

यदि आप प्रारंभिक परीक्षा EXAM में पास होते है तो ही आप को मुख्य परीक्षा में शामिल किया जायेगा और आपको इस EXAM में सामान्य ज्ञान सामान्य विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, समाचार, रिजनिंग, निबंध हिंदी और अंग्रेजी से रिलेटेड कॉशन पूछे जायेंगे.

INTERVIEW

दोस्तों INTERVIEW क्या होता है ये तो आपको पता ही होगा की INTERVIEW में आपको समझा जाता है की आप किस तरह के वेक्ति है आपके सोचने समझने की छमता क्या है आप किस तरह से डिसीजन लेते हो और साथ ही आपसे कोई छोटी मोती सवाल भी पूछा जाता है और आपको सवाल के माधियम से ही जांचा जाता है.