IIT ki Fees kitni hai | आईआईटी की फीस कितनी है पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको IIT ki Fees kitni hai इसके बारे में बताने वाले क्या आपको IIT ki Fees से जुडी जानकारी जानने में इंट्रेस्ट है यदि हाँ तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि IIT ki Fees kitni hai के बारे में आपको पुरे विस्तार से पता चल सके क्यूंकि हमने इस आर्टिकल में आपको बहुत ही विस्तार से समझाएं है IIT ki Fees के बारे में

दोस्तों Iit कोर्स को करने से पहले आपको उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी जैसे उस कोर्स को करने से क्या क्या फायदा है? उसे पूरा करने में कितना पैसा लगेगा? आदि सब जान लेना बहुत आवश्यक होता है ताकि आपको आगे चलकर इसमे कोई समस्या का सामना करना ना पड़े क्योंकि अक्सर ये होता है कि किसी कॉलेज में इसके लिए हम एडमिशन तो करा लेते है पर इसके लिए हम पैसों का बंदोबस्त नही कर पाते

iit ki fees kitni hai

क्योंकि हमें इसके फीस और अन्य खर्च के बारे में पहले से पता नही होता है और फिर हमें पैसे से जुड़ी अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए अगर आप आईआईटी करना चाहते है तो आप इस article को आगे पूरा पढ़े आज हम इस article में आईआईटी कोर्स करने से जुड़ी सभी जानकारीयों को जानने वाले है।

आईआईटी क्या है? (What is IIT in Hindi)

IIT का फूल फॉर्म Indian Institute of Technology (‘भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान’) होता है हम आपको यह भी बता दें कि भारत सरकार द्वारा स्थापित IIT, ‘टेक्नोलॉजी एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स’ का एक समूह है जो छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करता है दोस्तों IIT ना केवल भारत के बल्कि दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है आप तो ये जानते ही होंगे कि जब इंजीनियर की बात आती है तो सबसे पहले आईआईटी को ही सामने देखा जाता है।

आइआइटिसियन की मांग आज के समय मे अधिक तो है परंतु इसके लिए आपको इसमे एक्सपर्ट और कुशल बनना होगा अगर आप आईआईटी का कोर्स करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले jee mains (Joint Entrance Exam) को अच्छे मार्क्स के साथ पास करना होगा और इसके बाद आपको Jee advanced की परीक्षा भी पास करनी होगी Jee Advanced में सफल एक्सपर्ट छात्र ही IIT कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

Most Read:- Btech Ki Fees Kitni Hoti Hai | बीटेक की फीस कितनी होती है

आईआईटी की कोर्स 4 साल की होती है जिसमे आपको कुल 8 सेमेस्टर पास करने करने होते है पहले के समय मे 2014 तक भारत मे केवल 17 आईआईटी कॉलेज ही था लेकिन आज के समय मे भारत मे कुल 23 आईआईटी कॉलेज है आप इन कॉलेजों में अपना आईआईटी की पढ़ाई पूरी कर सकते है जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि 2014 के बाद 2 आईआईटी कॉलेज की स्थापना सन 2015 में हुई और 4 आईआईटी कॉलेज की स्थापना सन 2016 में हुई। दोस्तों भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (Indian Institute of Technology, Kharagpur) भारत के सबसे पुराना और सबसे पहला IIT college है जिसका स्थापना पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा सन 1951 को किया गया था।

आईआईटी की फीस कितनी है? (IIT ki fees kitani hai?)

दोस्तों अलग अलग आईआईटी कॉलेज की फीस भी अलग अलग होती है आईआईटी करने की फीस कितनी होगी यह सभी कॉलेज स्वयं निर्धारित करते है हम आपको यह भी बता की आईआईटी की फीस भी समेस्टर के अनुसार लिया जाता है यानी कि आपको प्रत्येक समेस्टर का फीस जमा करना होगा सामान्यता कहा जाए तो आईआईटी की फीस लगभग ₹200000 से ₹250000 प्रतिवर्ष तक होती है जिसमे हॉस्टल फीस और मेस चार्ज भी शामिल होती है आगे हम कुछ ऐसे आईआईटी कॉलेजों के फीस के बारे में जानेंगे जो भारत के टॉप आइआइटिसियन कॉलेजेस के अंदर आते है।

1. Indian Institute of Technology, Bombay (Research university):- यह भारत के सभी आईआईटी कॉलेजों में से एक है जो काफी बड़ी और विख्याति है इसका स्थापना सन 1958 को हुवा था दोस्तों अगर आप इस कॉलेज से अपना आईआईटी की कोर्स को पूरा करना चाहते है तो हम आपको बता दें कि Indian Institute of Technology Bombay (IITB) का एकेडेमिक फीस ₹1,22,300 तक है

अर्थात आपको आईआईटी के 8 समेस्टर के फीस के लिए लगभग ₹9,78,400 का रकम चुकाना होगा और अगर आप अपना पढ़ाई होस्टल में रह कर करना चाहते है तो इसके लिए भी आपको हॉस्टल और मेस चार्ज को मिला कर लगभग ₹3,550 प्रतिवर्ष यानी कि 4 साल के लिए ₹14200 का खर्च अलग से उठाना पड़ेगा।

2. Indian Institute of Technology Delhi (Public university):- इसका स्थापना सन 1961 को हुवा था अगर आप अपना आईआईटी का कोर्स Indian Institute of Technology Delhi (IITD) से करने को सोच रहे है तो हम आपको बता दें कि आईआईटी की इस एकेडेमिक की फीस लगभग ₹1,16,450 है जो कि केवल एक समेस्टर का है अगर हम बात करे आईआईटी की पूरी समेस्टर का फीस के बारे में तो यह लगभग ₹9,31,600 है और इस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली का हॉस्टल फीस लगभग ₹8,000 प्रतिवर्ष है हॉस्टल और मेस चार्ज को मिला कर यानी कि पूरे 4 वर्ष के लिए आपको हॉस्टल में रहने के लिए ₹32,000 का फीस देना होगा।

3. Indian Institute of Technology, Kharagpur (Research university):- यह भारत का सबसे पुराना और सबसे पहला IIT college है जिसका स्थापना सन 1951 को किया गया था इसे Institutes of National Importance राष्ट्रीय महत्व का संस्थान भी कहा जाता है अगर आप इस कॉलेज से अपना आईआईटी की कोर्स को पूरा करना चाहते है

तो हम आपको बता दें कि Indian Institute of Technology Kharagpur (IITKGP) का एक समेस्टर का एकेडेमिक फीस लगभग ₹1,20,150 तक है यानी कि 8 समेस्टर का फीस लगभग ₹9,61,200 है और अगर आप अपना आईआईटी का कोर्स इसके हॉस्टल में रह कर करना पसन्द करते है तो इसके लिए भी आपको हॉस्टल और मेस चार्ज को मिला कर लगभग ₹28,855 प्रतिवर्ष यानी कि पूरे कोर्स तक आपको हॉस्टल और मेस चार्ज के लिए लगभग ₹115,420 फीस देना होगा।

4. Indian Institute of Technology, Madras (public technical and research university):- इसका स्थापना 1959 को हुई थी। दोस्तों आप चाहे तो अपना आईआईटी की कोर्स यहाँ से कर सकते है Indian Institute of Technology Madras भारत के टॉप 10 कॉलेजों के लिस्ट में यह सबसे पहला नंबर पर आता है

इसका (IITM का) एक समेस्टर का जो एकेडेमिक फीस है ओ लगभग ₹1,08,450 है यानी कि कुल 8 समेस्टर का फीस ₹8,67,600 है अगर बात करे इसके हॉस्टल और मेस चार्ज की फीस के बारे में तो यह लगभग ₹ 33,215 है यानी कि 4 साल के लिए आपको ₹1,32,860 फीस देना होगा इस कॉलेज से आईआईटी करने की क्षमता बड़े बड़े लोगों के पास होती है आप अपना आईआईटी कॉलेज का चुनाव अपने हिसाब से करे

हमने आपको जितने आईआईटी कॉलेजों के नाम और उसके फीस बताये है ओ एक अनुमानतः है यानी कि चाहे तो यह फीस कभी भी कॉलेजों के द्वारा बदला जा सकता है दोस्तों हम आपको एक अनुमानतः कॉलेजों के फीस के बारे में बताया ताकि आपको यह जानकारी हो जाय कि अगर आप आईआईटी कोर्स को करने के लिए कोई कॉलेज में एडमिशन करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको कितने पैसों की जरूरत है।

दूसरे आईआईटी (IIT) कॉलेज की फीस कितनी है?

दोस्तों जितने भी आईआईटी कॉलेज का नाम हमने आपको ऊपर बताया है ये सब भारत के सबसे अच्छे और बड़े कॉलेज है जिसमे आपको अच्छे सुविधा के साथ पढ़ाया जाता है परन्तु भारत मे कुछ ऐसे भी कॉलेज है जो टॉप 10 के अंदर आते है अगर आप इन कॉलेजों से अपना आईआईटी की कोर्स को पूरा करना चाहते है

या फिर आप इन कॉलेजों में एडमिशन लेना चाहते है तो हम आपको बता दें कि इन कॉलेजों के जो फीस है ओ लगभग ₹8,00000 से लेकर ₹10,00000 तक होती है दोस्तों ऐसा नही है कि बड़े बड़े कॉलेजों से प्राप्त आईआईटी की डिग्री सामान्य कॉलेजों से प्राप्त डिग्री से भिन्न होती है।

Most Read:- Ma ki Fees kitni hai | एम.ए की फीस कितनी होती है पूरी जानकारी

टॉप-उप कॉलेजों और सामान्य कॉलेजों की डिग्रीयों में कोई अंतर नही है अगर अंतर को देखा भी जाए तो केवल इतना है कि बड़े बड़े आईआईटी कॉलेजों में प्लेसमेंट की सुविधा अधिक अच्छी होती है और इन कॉलेजों में अक्सर बड़े बड़े कंपनियां अपने कम्पनी के लिए एक्सपर्ट इंजीनियर की मांग करने सबसे पहले आते है।

दोस्तों आप किसी बड़े कॉलेज से अपना आईआईटी पूरा करते है या फिर किसी अन्य कॉलेज से, अगर आप इनमें एक्सपर्ट है तो आपको जॉब बहुत आसानी से मिल जाती है हम आपको यह भी बता दें कि आईआईटी किया हुआ छात्र कभी खाली नही बैठता है क्योंकि आईआईटियन भारत के साथ साथ दुनिया के सबसे उच्चे संस्थाओं के अभियन्ता इंजीनियर होते है।

फ्री में इंजिनीरिंग की पढ़ाई कैसे करें? । (How can I do engineering in free? – in hindi)

दोस्तों अगर आप अपना कॅरियर किसी इंजिनीरिंग के फिल्ड में बनाना चाहते है और आपके पास इंजिनीरिंग करने के लिए पर्याप्त पैसा नही है तो आप चाहे तो फ्री में इंजीनियर की पढ़ाई कर सकते है अब हम जानेंगे कि फ्री में इंजिनीरिंग की पढ़ाई कैसे करें

भारत मे बहुत से ऐसे स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाये गए है जिसके द्वारा आप चाहे तो फ्री में इंजिनीरिंग की पढ़ाई कर सकते है परन्तु स्कॉलरशिप पाने के लिए आपको इसके लिए एक अलग से एग्जाम Exam देना होगा और उसमें अच्छे मार्क्स के साथ पास भी करना होगा अगर आप उस एग्जाम में अच्छे मार्क्स के साथ पास हो जाते है

तो आपके इंजिनीरिंग की पढ़ाई करने के लिए सारा खर्च सरकार उठाती है यह जरूरी नही है कि आपका मार्क्स बहुत अच्छा हो तभी आपको स्कॉलरशिप दिया जायेगा बल्कि इस एग्जाम के लिए पास मार्क्स निर्धारित किया जाता है और आपको केवल उस एग्जाम को पास करना होता है लेकिन हम आपको यह भी बता दें कि स्कॉलरशिप पाना आसान नही है इसके लिए आपको कठिन से कठिन मेहनत करना होगा तभी आप इसमें क्वालिफाइड हो पायंगे।

IIT ki Fees पूरा करने के लिए बैंक से लोन कैसे लें?

बहुत से ऐसे छात्र होते है जो पैसे के कमी के कारण अपनी पढ़ाई आगे पूरा नही कर पाते है तो इसके लिए हम आपको आगे बताते है कि आप आईआईटी के फीस के लिए किसी बैंक से लोन कैसे ले सकते है? तो चलिए हम जानते है-

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया था कि जब आप Jee Mains और फिर Jee Advanced की एग्जाम क्लियर कर लेते है तो आप किसी कॉलेज में जा कर आईआईटी करने के लिए योग्य हो जाते है और फिर आप किसी आईआईटी कॉलेज में जा कर अपना आईआईटी की कोर्स को पूरा करने को सोचते है और ऐसे में अगर आपके पास पैसे ना हो तो फिर आप इसे करने में असक्षम हो जाते है।

तो हम आपको ये भी बता दें कि अगर आप अपना Jee Mains तथा Jee Advanced की परीक्षा पास कर लेते है तो आपको फिर आईआईटी की फीस के पैसे की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आप किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन ले सकते है एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको कुछ अधिक करने की आवश्यकता नही है बस आपको केवल परीक्षा का मार्क्स शीट और बैंक द्वारा मांगे गए कुछ डॉक्यूमेंट्स को बैंक को दिखाना होगा उसके बाद आपको जितने पैसे की मांग करनी होती है आप उतना पैसा अपनी पढ़ाई के लिए ले सकते है।

वैसे दोस्तों आप चाहे तो आपको लोन लेने के लिए कहीं जाना भी नही होगा क्योंकि जब आपको परीक्षा के बाद काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है तो उस वक्त बैंक के कुछ स्टाफ काउंसलिंग हो रहे जगहे पर बैठे रहते है यानी कि आप चाहे तो उस वक्त भी अपनी लोन के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है या लोन ले सकते है।

लोन को कैसे चुकाएंगे?

आपको लगता होगा कि ये तो ठीक है कि हमे समय पर इतने पैसों का लोन मिल जा रहा है लेकिन हम फिर इतने पैसों का लोन चुकाएंगे कैसे? तो हम आपको बता देंते की आप अपना लोन कैसे चुकाएंगे लोन को चुकाने के लिए आपको अपना आईआईटी की कोर्स पूरी मेहनत के साथ पूरा करना होगा ताकि आप अपना कोर्स को पूरा कर लेने के बाद कोई अच्छी जॉब पा लें।

वैसे भी आइआइटिसियन की मांग अधिक होती है अगर आप प्रत्येक सेमेस्टर में अच्छी मार्क्स ला कर पास होते है तो मानिए आपका जॉब लगना तय है आप जॉब कर के अपना लोन बहुत ही आसानी से चुका सकते है और हम आपको यह भी बता दें कि एक आइआइटिसियन इंजीनियर का सालाना पैकेज लगभग 60-70 लाख से 1 करोड़ तक होती है

या इससे भी अधिक हो सकती है इस तरह से आप अपना लोन बहुत ही आराम से चूक सकते है परंतु इसके लिए आपको सबसे पहले अच्छी से अपनी पढ़ाई पूरी करनी होगी और किसी बड़े कंपनी में जॉब प्राप्त करनी होगी।

भारत मे कितने आईआईटी कॉलेज है? (How many IIT college are there in India?)

भारत मे कुल 23 आईआईटी कॉलेज है।

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जम्मू
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, धारवाड़
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गोवा
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, भिलाई
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान,धनबाद
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुपति
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पलक्कड़
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, वाराणसी
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मंडी
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इंदौर
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जोधपुर
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, भुवनेश्वर
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर

Most Read:- Bca Karne Ke Fayde | बीसीए करने के क्या-क्या फायदे है?

IIT ki Fees kitni hai (Conclusion)

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको IIT ki Fees kitni hai इसके बारे में पुरे विस्तार से बताया है क्या आपको ये आर्टिकल पढ़ने में मजा आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको जरूर कुछ समझ में आया होगा यदि आपको ये आर्टिकल पढ़ करके कुछ समझ में आया होगा तो इसे अपने उन दोस्तों को जरूर भेजें जो IIT KI FEES के बारे में जानने में इंट्रेस्ट रखते है और IIT की पढाई करनी चाहते है

ऊपर हमें जाना है IIT क्या है?,  IIT की फीस कितनी है?, फ्री में इंजिनीरिंग की पढ़ाई कैसे करें?,आईआईटी करने के लिए बैंक से लोन कैसे लें?, और उस लोन को फिर कैसे चुकाये? एक आईआईटियन इंजीनियर की सैलेरी कितनी होती है? ये भी जाना साथ ही साथ हम भारत के सभी आईआईटी कॉलेजों के नाम भी जाना और IIT की कुछ जानकारी को भी हासिल किया।

धन्यवाद.