एमबीबीएस (MBBS) क्या है कैसें करे पूरी जानकारी

एमबीबीएस (MBBS) क्या है कैसें करे (MBBS Kaise Kare) मेरे प्रिय दोस्तो डॉक्टरी (Doctor) एक बहुत अच्छी कोर्स है और इसमे डॉक्टर को ईष्वर माना जाता है क्योंकि ईस्वर हमे जन्म देता है और डॉक्टर हम धरती पे स्वस्थ रखता है यानी कि हमारे सरीर की बीमारियों को दूर करता है तो आप को भी डॉक्टर बनने में इंट्रेस्ट है तो आप ये पोस्ट को अच्छे से पढ़े ये पोस्ट में डॉक्टर कैसे बने इसके बारे में पूरी अच्छी तरह से लिखागया है तो आप डॉक्टर बनना चाहते हो तो आप को ये जानकारी लेने जरूरी है (MBBS Kya Hai).

Mbbs

वेसे दोस्तो डॉक्टर कोई आम कोर्स नही है ये बहुत कठिन कोर्स है इसमे काफी मेहनत लगता है और काफी पैसे भी ओर दोस्तो आप ने ये देखा या सुना होगा कि कोई स्टुडेंड डॉक्टर बनना चाहता है लेकिन ओ पैसे के कारण डॉक्टर नही बन बात है लेकिन आप का अगर डॉक्टर बनना सपना है तो आप कैसे भी करके अपने सपने को पूरा करो इसके लिए हम डॉक्टर कैसे बने ये जानकारी लेके आये है इसमें आपको बहुत सारी कोर्स मिलेंगे लेकिन आप को जिस में इंट्रेस्ट है उसी को चुनें

डॉक्टर कैसे बने (Doctor Kaise Bane)

इसमे आप को सबसे पहले ये तय करना होगा कि आप कोन से कॉलेज से डॉक्टरी (Doctor) करना चाहते हो यानी प्राइवेट कॉलेज या गवर्मेंट कॉलेज तो अगर आप आर्थिक रूप से मजबूत है तो आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन ले सकता है और अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर हो तो आप गवर्मेंट कॉलेज में एडमिशन ले.

अब  बात आती है एडमिशन कैसे लें तो आप अगर प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने चाहते हो तो आप को किसी तरह का एग्जाम नही देना होगा एडमिशन लेने के लिए ओर अगर आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने चाहते हो तो आपको इंट्रेस एग्जाम किलयर करना हिगा तो ही आप को एक अच्छी कॉलेज मिलेगी.

डॉक्टर बनने के लिए कोर्स

डॉक्टर बनने के लिए आप को 12वीं पास करनी होगी और आप को (physics) भौतिकी (chemistry)  रसायन विज्ञान ओर (Biology) जीव विज्ञान सब्जेक्ट से करना होगा और अगर आप अभी 12वीं में है तो आप मेडिकल प्रवेश परीक्षा दे सकते हो.

डॉक्टरी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आप को (physics) (chemistry) (physice) से ही पूछे जाते है और entrance examinations के नाम CET, AIMEE, AIPMT, NEET है.

अब आते है कोर्स पे की कोंन कोंन कोर्स होते है तो दोस्तो कोर्स तो बहुत होते है लेकिन आप को महत्वपूर्ण कोर्स के बारे में बताने वाले है.

MBBS

BDS

B.Sc.Nursing

B.Pharm

Pharm D

BAMS

BHMS

BUMS

BPT (Physiotherapy)

B.V.Sc.& A.H

तो हम इस आर्टिकल में MBBS के बारे में जानने वाले है.

एमबीबीएस (MBBS) क्या है कैसे करे

Mbbs एक मास्टर डिग्री कोर्स है जी की बहुत फेमॉस है इस कोर्स के करने के बाद आप के नाम के आगे डॉ. लग जाता है ओर mbbs करने के लिए आप 12वीं में (biology) ले ओर फिर आप को बैचलर ऑफ मेडिसीन और बैचलर ऑफ सर्जरी करना जरूरी है ये चिकित्सा का सबसे बड़ा कोर्स है.

एमबीबीएस करने से आप कोई डॉक्टरी भी जॉब आसानी से पा सकते हो चाहये ओ प्राइवेट हो या फिर सरकारी

एमबीबीएस का फुलफोर्म

BACHELOR OF MEDICINE AND BACHELOR OF SURGERY
चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक होता है

एमबीबीएस कोर्स कितने साल का होता है

दोस्तो इंसमे पूरे 5 साल 6 महीने की कोर्स होती है जिसमे पूरे 9 समेस्टर होती है और प्रत्येक समेस्टर 6 महीने के होते है वेसे तो 4 साल 6 महीने का कोर्स होता है लेकिन आप को इंसमे 1 साल का इन्टरसिप करनी होती है जो कि 1 साल बढ़ा देती है.

एमबीबीएस के लिए योगयता

Mbbs करने के लिए 12th में आप को Physics, Chemistry और Biology लेनी होगी और अच्छे मार्क्स लाने होंगे लग्भग 50% तक लाना होगा.

तो दोस्तो mbbs में एडमिशन लेने के लिए आप को Neet exam को किलयर करना अवयस्क है. ये इसलिये क्योंकि आप को इसी से एडमिशन मिलेगी ओर इसे के दुवारा कोई भी कॉलेज मिलेगी ओर आप की उम्र 17 से 25 वर्स होना चाहिए.

MBBS fee in government collage

बात करे सरकारी कॉलेज की तो फी का डिमांड चेंग होते रहता है इसी लिए हम कुछ कॉलेज के फी के बारे में बताए है

AIIMS की फी 1 हजार रुपए है

ओर दिल्ली में 2020 के हिसाब से 4 से 7 हजार रुपये देने होंगे

यूपी और आईपी यूनिवर्सिटी में लग्भग 20 से 30 हजार रुपये देने होंगे

ओर निजी कॉलेज में 5 से 6 लाख रुपये देने होंगे
ओर कोई अलग विद्यालय में 10 से 20 लख देने होंगें

एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है कैसे करे | योगयता, सैलरी, जॉब

एमबीबीएस सलेबस

Mbbs में पूरे 9 समेस्टर होते है जिनमे ये पढाया जाता है

सेमेस्टर 1-2 (प्री-क्लिनिकल): एनाटॉमी, बायोकेमिस्ट्री, फिजियोलॉजी।

सेमेस्टर 3-5 (पैरा-क्लिनिकल): कम्युनिटी मेडिसिन, फोरेंसिक मेडिसिन, पैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, क्लिनिकल पोस्टिंग, ओपीडी।

सेमेस्टर 6-9 (क्लिनिकल): आब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकॉलोजी, पेडिएट्रिक्स, सर्जरी एंड अलाइड सब्जेक्ट्स, क्लीनिकल पोस्टिंग्स

AIIMS MBBS Exam Pattern

AIIMS MBBS एक राष्ट्रीय स्तर (National Level) की प्रवेश परीक्षा होती है जिसे All India Institute Of Medical Science (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) जो कि नई दिल्ली दुवारा आयोजित किया गया है ओर ये परीक्षा mbbs के लिए करवाया गया है

MBBS भारत के 7 AIIMS Institute द्वारा आयोजित की जाती है। AIIMS MBBS Exam भारत के प्रमुख शहरों में CBT (Computer Based Test) द्वारा आयोजित की जाती है, उम्मीदवार AIIMS MBBS प्रवेश परीक्षा 2020 में प्रवेश  होने के लिए यहाँ पूरा  Exam Pattern देख सकते है

AIIMS MBBS 2020 Exam

ओर ये परीक्षा ऑनलाइन होती है ओर इसे cbt के दुवारा आयोजित की जाती है AIIMS MBBS इंसमे आपको 2020 के 200 कोस्चन होते है और भासा की बात करे तो इंसमे हिंदी और इंग्लिश में दिया जाता है ओर समय 3 घण्टे 30मिंट मिलेंगे

ओर ये है सब्जेक्ट के नाम

भौतिकी (Physics) – 60 अंक

रसायन विज्ञान (Chemistry) – 60 अंक

जीव विज्ञान (Biology) – 60 अंक

जीव विज्ञान (General Knowledge/Aptitude) – 20 अंक

एमबीबीएस की तैयारी कैसे करे (MBBS Ki Teyari Kaise Kare)

तो दोस्तो ये जानना बहुत जरूरी है तयारी कैसे करे

आप को इस तरह से पढ़ना है जिसमे आप को सारे सब्जेक्ट को बराबर पढ़ना है लेकिन आप को उस सबजेक्ट पे ज्यादा ध्यान देना है जिसमे आप थोडा कमजोर है

आपको गूगल पे ऐसे बहुत सारे वेबसाइड मिल जाएंगे जिसमे आप डॉक्टर कैसे बने और तयारी कैसे करे

ओर हो सके तो इससे पहले वाले साल की पेपर को सॉल्व करे

ओर अगर आप को कोई दिकत हो तो आपको मेडिकल के लिए कोचिंग मिल जाएंगे ओर आप कोई भो मेडिकल कॉलेज से एंट्रेस एग्जाम की तैयारी कर सकते हो

Conclusion

तो दोस्तो आप को ये बाते अब पता चल गया होगा कि MBBS करने के लिए क्या करना होता है (MBBS Kaise Kare) और कितनी पढ़िए की जरूरत होती है इंसमे हम आप को ओ सारी बाते बताने की कोसोस किये जो जरुरी है तो उम्मीद जी ये पोस्ट आप को अच्छा लगा होगा यदि है तो शेयर किजये तो फिर मिलते है अगले टोपिक पे.