Graduation Kitne Saal Ki Hoti Hai?|How old is graduation?

दोस्तों आप जैसे ही 12th पास कर लेते है उसके बाद आपके मन में ये सवाल आता है की graduation kitne saal ki hoti hai और हमें अब क्या करना चाहिए जिससे हम एक शिक्षित स्टूडेंट कहलाएं और हमें एक अच्छी जॉब मिले इसके लिए आज की इस आर्टिकल में हम आपको ग्रेजुएशन के बारे में बने वाले है graduation kitne saal ki hoti hai और ग्रेजुएशन में कोण कोण से subect होते है ग्रेजुएशन से क्या फ़ायदा है यानि की इस article में हम आपको ग्रेजुएशन से जुडी बहुत सारी जानकारी देने वाले है।

graduation kitne saal ki hoti hai
pixaby

यदि आप ग्रेजुएशन करना चाहते है तो इस article को पुरे ध्यान से पढ़ें क्यूंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको graduation करने में बहुत आसानी होगी क्यूंकि गेरजुवेशन कितने सालो का होता है ये तो बताएंगे और भी कई जानकरी आपको इस article में देखने को मिलेंगे इसी लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें की कोसिस करे।

ग्रेजुएशन कितने साल की होता है? How old is graduation?

दोस्तों ग्रेजुएशन ऐसा कोर्स है जिसमें बहुत तरह के subject होते है इसी लिए सब्जेक्ट के अनुसार आपको समय लगता है graduation पूरा करने के लिए लेकिन यदि हम जाने की ग्रेजुएशन कितने साल का होता है तो ग्रेजुएशन पुरे 3 साल से लेकर 6 साल तक का होता है

इसी लिए ये नहीं कहा जा सकता है की ग्रेजुएशन कितने साल का होता है क्यूंकि सब्जेक्ट के अनुसार ही ग्रेजुएशन में आपको उतना टाइम देना होता है और यदि आप केवल 3 साल वाला ग्रेजुएशन कोर्स करते है तो भी आपको ग्रेजुएशन की डिग्री मिलती है।

और ग्रेजुएशन कोर्स दो तरह के होते है एक general graduation और दूसरा professional graduation course होता है इसी लिए हम पुरे विस्तार के साथ जानते है ये दोनों कोर्स के बारे में।

 जेनरल ग्रेजुएशन general graduation

जो general graduation है ये अभी के टाइम में 3 साल लेता डिग्री देने के लिए जबकि पहल ये 4 साल का कोर्स रहा करता है लेकिन कुछ साल पहले इस कोर्स को 3 साल का कर दिया गया ये निर्णय सभी college मिल कर लिए है।

यदि आप ग्रेजुएशन की पढाई कर रहे है तो आपको ये पता होगा की ग्रेजुएशन में सेमेसटर के दुवारा ऐसा होता है यानि की general graduation कोर्स पुरे 3 साल का होता है और उसमें 6 समेस्टर रखा गया है यानि की हर एक सेमेस्टर 6 महीने के होते है और यदि आप पूरा 6 सेमेस्टर में पास होते जाते है तभी आपको general graduation की डिग्री दी जाती है।

आपको ये पता होगा की ग्रेजुएशन में सिर्फ एक subject की पढाई करनी होती है यानि की किसी एक सब्जेक्ट में आपको पुरे एडवांस लेवल की पढ़ाई करनी है इसी लिए graduation में ये रूल है की आपको किसी एक सब्जेक्ट को चुनना है और उसकी पढाई पुरे अच्छे से करनी है बाकि के subject में जैसे तैसे पढाई कर सकते है।

आप 2 साल तक कोई भी सब्जेक्ट की पढाई कर सकते है ग्रेजुएशन में लेकिन जैसे ही आपका 3 साल सुरु होता है उसके बाद आपको सिर्फ वही सब्जेक्ट पढ़ना है जो आप एडमिशन करवाने के समय में लिए थे क्यूंकि आपको एक डिग्री दी जाती है जिसमें किसी एक सब्जेक्ट का honoraray बनया जाता है इसी लिए आपको ग्रेजुएशन की डिग्री पाने के लिए किसी एक subject की पढाई करनी बहुत जरुरी है इसके बाद ही आपको ग्रेजुएशन की Degree दी जा सकती है।

और आपको एक ही subject लेने के लिए इस लिए कहा जाता है क्यूंकि आपको उस सब्जेक्ट के बारे में पूरी जानकरी हो सके जिस subject को आप पसंद करते है और आप जब ग्रेजुएशन की पढाई के लिए subject चुनते हो तो उस समय आप उसी subject को लें जिस सब्जेक्ट में आपका रूचि हो।

यदि आप जनरल ग्रेजुएशन की कोर्स को करते है तो आप इसे करके बीए,बीकॉम जैसे कोर्स को भी आसानी से कर सकते है और इस कोर्स में आप physics, chemistry ,accountancy, economics, history, Hindi, Englishजैसे सब्जेक्ट भी ले सकते है।

इसी तरह के और भी सब्जेक्ट है जो आप जनरल ग्रेजुएशन में ले सकते है।

प्रोफेशनल ग्रेजुएशन कोर्स Professional graduation course

दोस्तों यही ओ कोर्स है जिसे करने में पुरे 6 साल लगता है लेकिन अधिकतर लोग यही कोर्स को 4 साल में Compliet कर देते है वैसे तो इसके भी अलग अलग सेमेस्टर है जिसे पूरा करने में 4 साल लगता है जिसके बारे में आपको पुरे विस्तार के साथ बताने वाले है।

जिस तरह से आप जेनरल गेरजुवेशन करते है उसी तरह से Professional graduation भी है लेकिन इसमें आपको 4 साल का कोर्स करना होता है इसी लिए आप इसके बारे में भी समझ ले जैसे की आप 4 साल का कोर्स करते है और 4 साल की समेस्टर बाँट दिया गया है तो हर 6 महीने में आपको एक एग्जाम देनी होगी और पुरे 8 सेमेस्टर है तो जब आप ये 8 सेमेस्टर पास कर लेते है उसके बाद ही आपको Professional graduation की डिग्री दी जाती है।

आपको ये बता दूँ की काफी सारे स्टूडेंट ऐसे भी है जो Professional graduation करना चाहते है क्यूंकि इस कोर्स को करने के बाद आप Professional हो जायेगा क्यूंकि इस कोर्स में आपको उसी से रिलेटड पढाई पढाई जाती है और यदि आपके अंदर में बहुत सारा नॉलेज हो जाता है तो आप सोच सकते है की आप क्या क्या कर सकते है यानि की अपने जिंदगी के लिए आप बहुत कुछ कर सकते है आप अपना career बहुत अच्छी तरह से बना सकते है।

और Professional graduation कोर्स इस तरह का कोर्स है जिसमें आपको किसी एक चीज की इतनी स्किल्स दी जाती है जिसे समझ कर आप अपना भविष्य बना सकते है।

Engineering (BTech)
Medical (Mbbs)
Designing architecture

यदि आपको Professional graduation की पढाई करनी है तो इसमें आपको 3 तरह के पढाई पढाई जाते है।

यदि आपको Engineering में इंट्रेस्ट है तो आप Professional graduation में Engineering सब्जेक्ट को ले सकते है क्यूंकि Engineering में आपको बहुत तरह की पढाई पढाई जाती है जैसे Computer Science , Mechanical Engineering , Civil Engineering ,Electrical Engineering ,Aeronautics Engineering यदि आप इंजीनरिंग की सब्जेक्ट को चुनते है तो आपको Engineering से जुडी पढाई पढाई जाती है।

यदि आप Professional graduation के दुवारा Mbbs करना चाहते है तो ये भी कर सकते है इस कोर्स में आपको Mbbs करवाई जाती है और इस कोर्स को पूरा करने में हमें पुरे 5 साल लगता है।

Professional graduation करने के यही फायदे हैं की आपको जॉब बहुत आसानी से मिल जाती है क्यूंकि आपको किसी एक चीज के बारे में पुरे अच्छे से पता होता है इसी कारण आपको जॉब बहुत आसानी से मिलती है इसी लिए अधिकतर student इस कोर्स को करना चाहते है।

यदि समय की बात करे तो आपको ये बता दिए की कोण सी course में कितना टाइम लगता है लेकिन कभी इसे चेंज भी किया जाता है तो उसे UGC के दुवरा बदला जाता है।

YOU MAY ALSO LIKE!

ग्रेजुएशन करने के फायदे Benefits of graduation

दोस्तों ग्रेजुएशन करने का सबसे जाएदा benefits ये होता है की ग्रेजुएशन की डिग्री के दुवारा अच्छी खासी job कर सकते है और अपने जरूरत के जितना salary पा सकते है क्यूंकि गेरजुवेट लोग यदि जॉब ढूंढते है तो उन्हें जॉब मिल जाती है और यदि आप Professional graduation कोर्स को करते है तो आपको जॉब बहुत आसानी से मिल जाती है और आप एक Educated student कहलाते है जिससे आपका सम्मान काफी जाएदा बढ़ जाता है आप अपने हिसाब से इस course के दुवारा अपने भविष्य को बना सकते है।

conclusion

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में बताया की graduation kitne saal ki hoti hai और ग्रेजुएशन कितने तरह के होते है यानि की आपको ग्रेजुएशन से जुडी काफी सारी बातें बताई गई है और यदि हमसे कोई point छूट गया हो तो आप मुझे कम्मनेट में जरूर बातये ताकि हम उसके बारे में भी आपको जानकारी दे सकें तो यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो plz एक शेएर जरूर कर दीजिएगा इससे आपके दोस्तों को भी पता चलेगा की graduation kitne saal ki hoti hai.

Thanks for reading this article