ITI में कितने विषय होते हैं? | How many subjects are in iTI

दोस्तों यदि आप आईटीआई करना चाह रहे है तो आपके मन में कभी न कभी ये सवाल आया होगा की (iti me kitne subject hote hai) और हम आईटीआई में कोण कोण से सब्जेक्ट लें जो हमें एक अच्छी जॉब दिला सके यदि आपको ये जवाब जानने की हीछा है तो इस article को पूरा पढ़ें क्यूंकि इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है की (iti me kitne subject hote hai) और साथ में आईटीआई से जुडी बहुत सारी जानकारियां देने वाला हूँ।

iti me kitne subject hote hai
pixaby

आप एक अच्छी course की तलाश कर रहे है तो ये कोर्स अच्छा है क्यूंकि इसे करने के बाद आपको कहि ना कहि job मिल ही जाएगी इसी लिए आप iti के बारे में अच्छे से जान ले उसके बाद इस कोर्स को करें।

आईटीआई में कोण कोण से सब्जेक्ट होते है

  • इलेक्ट्रीशियन
  • फिटर
  • बढ़ई
  • फाउंड्री मैन
  • बुक बाइंडर
  • प्लंबर
  • वायरमैन
  • मशीनिंस्ट

आपको ये एक डेमो दिए है जिससे आप समझ सकते है की आईटीआई में कोण कोण से subject होते है लेकिन इसमें बहुत सरे कोर्स होते है जिससे यह फ़ायदा होगा की आपको जो चीज में Intersted है वही चीज की पढाई आप कर सकते है ।

ITI (आईटीआई) कैसे करें? (How to do ITI in Hindi)

आपको ये जानना बहुत जरुरी है की आईटीआई कैसे करे क्यूंकि आपको यही पता नहीं रहेगा तो आपको आगे चल के दिक्कत हो सकती है वैसे आईटीआई को 10वीं या 12वीं के बाद किया जाता है इस course को आप अपने अनुसार कर सकते है।

आईटीआई एक ऐसी कोर्स है जिसमें कॉलेज के दुवारा मन्यता दिया जाता है और यह दो तरह की होती है पहला है NCVT यदि आप इस केटेगरी के कॉलेज से आईटीआई करते है तो आपके Certificate का मन्यता पुरे देश में होता है।

और दूसरा होता है STVT तो यदि आप इस कैटगरी के कॉलेज से पढाई करते है तो इसकी मन्यता भी जाएदा होता है लेकिन NCVT जितना नहीं हो पता है क्यंकि STVT के दुवरा पुरे राज्य में मन्यता दिया जाता है और NCVT के दुवरा पुरे देश में तो अब आप अपने दुवरा दिमाग लगा सकते है की कोण बेहतर है।

ITI कॉलेज में एडमिशन (Admission in ITI College)

दोस्तों जैसा की आपको पता है की कोई भी course की पढाई करने के लिए हमें कॉलेज में एडमिशन लेना होता है लेकिन college में एडमिशन दो तरह से मिलते है यदि हम पहले वाले तरिके की बात करे तो Entrance exam को दे कर कोई भी कॉलेज में admition ले सकते है।

और दूसरे तरिके की बात करे तो आप अपने Merit List के हिसाब से भी एडमिशन ले सकते है दोनों तरिके से आपको एडमिशन आसानी से मिल जाता है लेकिन एंट्रेस एग्जाम देकर यदि आप कोई कॉलेज पाते है तो उसमें आपसे (fees) ना के बराबर ली जाती है।

Entrance Exam:- अभी के समय में आईटीआई के लिए बहुत ऐसे कॉलेज है जो सिर्फ Entrance exam के दुवारा ही कॉलेज देती है यानि की आईटीआई में admition लेने के लिए आपको एक एंट्रेस एग्जाम किल्यर करना ही होगा तभी आप कोई college प्राप्त कर सकते है।

Merit List:- यदि आप कोई एंट्रेस एग्जाम देने में सछम नहीं हो पाते है तो उसके लिए आपको बहुत सारे ऐसे कॉलेज मिल जायेंगे जिसमें आपको किसी भी तरह का कोई भी एग्जाम देने की जरूत नहीं पड़ती है आप अपना एडमिशन 10वीं या 12वीं वाले मार्कसीट को दिखा कर एडमिशन आसानी से ले सकते है लेकिन 10वीं या 12वीं में आपको अच्छी मर्स्क से पास होना है क्यूंकि admition देने से पहले आपका Marksheet को देखा जायेगा यदि आपका मार्क्स कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए सछम है तो आपको admition दिया जायेगा।

परीक्षा के बाद

यदि आप एंट्रेस एग्जाम को दे कर कॉलेज पाना चाहते है तो ये बात धयान में रखे की जैसे ही आप Entrance exam में पास होते है तो आपको कॉलेज में बुलाया जाता है और यह पूछा जाता है की आप आईटीआई में कोण कोण से subject रखना चाहते है और आईटीआई में कोण सी course आप करना चाहते है आपसे ऐसा पहले ही इस लिए पूछ लिया जाता है क्यूंकि आईटीआई में बहुत सारे सब्जेक्ट होते है।

और आपको अपने पसंद के हिसाब से बता देना है उसके बाद आपका admition कॉलेज में हो जायेगा और आप उस कॉलेज में पढाई कर सकते है और यह भी जानले की आईटीआई 6 महीने से लेकर पुरे 3 साल की कोर्स होती है लेकिंन ये अप्पे डिपेंड करता है की आप इस कोर्स को कितने साल में करते है क्यूंकि आईटीआई में बहुत सारे कोर्स होते है आप जिस course को कीजिएगा उसकी अवधि जितनी साल की होगी उतना साल आपको पढ़ना होगा।

आईटीआई में कितने विषय होते हैं?

जैसा की आपको बार बार बताया जा रहा है की आईटीआई में काफी सारे course होते है यदि हम गिनते है तो 100 से जाएदा ही कोर्स है और सभी में subject अलग अलग होता है कॉलेज भी बहुत सारे है इसी लिए सभी कॉलेज में सभी कोर्स available नहीं हो पता है इसी लिए आपको कॉलेज लेने से पहले यह ध्यान में रखना है की इस कॉलेज में यह course है जिस को हम करना चाहते है यदि है तभी आप उस कॉलेज में एडमिशन ले जिस कॉलेज में आपका मन पसंद कोर्स available हो।

ITI (आईटीआई) कोर्स की सूची (List of ITI Course in hindi)

Course Stream Duration
Sheet Metal Worker
Engineering
Engineering 1 year
Surveyor Engineering Engineering 2 year
Foundry Man Engineering Engineering 1 years
Mechanic Radio & T.V. Engineering Engineering 2 years
Hand Compositor Non Engineering 1 years
Mechanic Electronics Engineering Engineering 2 years
Tool & Die Maker Engineering Engineering 3 years
Draughtsman (Mechanical) Engineering Engineering 2 years
Pump Operator Engineering 1 years
Diesel Mechanic Engineering Engineering 1 years
Draughtsman (Civil) Engineering Engineering 2 years
Fitter Engineering Engineering 2 years
Dress Making Non Engineering 1 years
Motor Driving-cum-Mechanic Engineering Engineering 1 years
Turner Engineering Engineering 2 years
Manufacture Foot Wear Non Engineering 1 years
Secretarial Practice Non Engineering 1 years
Information Technology & E.S.M. Engineering Engineering 2 years
Mechanic Motor Vehicle Engineering Engineering 2 years
Letter Press Machine Mender Non Engineering 1 years
Leather Goods Maker Non Engineering 1 years
Commercial Art Non Engineering 1 years
Mech. Instrument Engineering Engineering 2 years
Electrician Engineering Engineering 2 years
Bleaching & Dyeing Calico Print Non Engineering 1 years
Secretarial Practice Non Engineering 1 years
Hair & Skin Care Non Engineering 1 years
Machinist Engineering Engineering 1 years
Refrigeration Engineering Engineering 2 years

ये लिस्ट में आपने सभी course के बारे में जाना जो अधिकतर युवा करते है आईटीआई में यह सभी course पॉपुलर कोर्स है आपको ऊपर लिस्ट में काफी सारे कोर्स देखने को मिले है यह कोर्स को करके आप एक अच्छी job प्राप्त कर सकते है लेकिन हमने आपको आईटीआई के सारे कोर्स के बारे में नहीं बताया हूँ क्यूंकि आईटीआई में काफी जाएदा course होते है।

ITI (आईटीआई) में कौन सा कोर्स करें? (What course to do in ITI)

आपको अब ये लगता होगा की हम कोण सा course करे जिसकी मदत से हमरी करियर बन सके तो आपने बहुत सारे कोर्स के बारे में जाने और उसके साथ यह भी जाने की कोण सी course कितने साल की होती है इसी लिए हम आपको यह बताना चाहते है की आईटीआई में कोनसा course लें जो आपके लिए अच्छी होगा।

दोस्तों में आपको किसी खास course को करने के लिए नहीं कहता हूँ क्यूंकि ये डिसाइड करना आपका काम है की हमरे लिए कोण सी कोर्स अच्छा हो सकता है में बस इतना कहूंगा की आप जो भी course करे उसके बारे में अच्छे से जान ले की उस कोर्स की कॅरियर स्कोप क्या है इससे आपको Future में कोई परेशानी नहीं होगी जॉब को लेकर क्यूंकि अभी आप अच्छी कोर्स को करेंगे तो आपके आने वाले दिन में एक अच्छी job तो मिल ही जाएगी।

YOU MAY ALSO LIKE!

ITI (आईटीआई) करने के बाद नौकरी (Jobs after ITI)

यदि आप आईटीआई पूरा कर चुके है तो आपको जॉब मिलने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है क्यूंकि आईटीआई में कुछ भी पढाई जाता है तो उसे प्रेक्टिकल करके समझया जाता है जिससे student को अच्छा से समझ में आता है जिसकी मदत से वह कोई भी job आसानी से कर सकते है।

लेकिन हमने देखा है की कई ऐसे लोग है जो कहते है की आईटीआई से उतना जॉब नहीं मिल पता है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है यदि आप आईटीआई की पढाई पुरे अच्छे तरिके से करते है तो आपको जॉब जरूर मिलेगी job पाने के लिए आपको job को ढूँढना होगा क्यूंकि बिना ढूंढे सायद ही किसी को मिल पता है।

और वैसे भी बहुत सारे कम्पनिया एम्प्लोये को बहुत जाएदा ढूंढती है क्यूंकि किसी भी कंपनी में अच्छा अच्छा एम्प्लोये होना बहुत जरुरी है तो आपको जॉब पाने के लिए उस कंपनी को ढूंढनी है जो एम्लोये धुंध रही है और आईटीआई में आपको इतना नॉलेज दे दिया जाता है जिससे आप अपना खुद का भी shop खोल सकते है लेकि आप वही कीजिए जो आपको अच्छा लगता है।

Conclusion

दोस्तों आज की इस article में हमने आपको बता की iti me kitne subject hote hai हमने आपने तरफ से पूरी जानकारी देने की कोसिस की है इसी लिए यदि इस article में कोई जानकारी देना छूट गया होगा तो उसके लिए माफ़ कीजएगा और Comment में बता दीजिएगा यदि कोई प्रोब्ले होता है तो और यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इसे आपने दोस्तों तक भी जरूर पहुंचाए।