फ़ूड इंस्पेक्टर (Food Inspector) क्या है कैसे बने | योगयता, वेतन

दोस्तों इस आर्टिकल हम आपको बताने वाले है की फ़ूड इंस्पेक्टर क्या है (What is Food Inspector in Hindi) फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी (How To becoma a Food Inspector in Hindi) और फ़ूड इंपेक्टर बनने के लिए योग्यता क्या होना चाहिए (Eligibility For Food Inspector) फ़ूड इंस्पेक्टर को पेमेंट कितना दिया जाता है (Food Inspector Salary) यानि की आज की इस आर्टिकल को पढ़ करके आपको Food Inspector के बारे में बहुत अच्छे से पता चल जायेगा।

दोस्तों जो Food Inspector होते है वह किसी एक राज्य के खाद्य आपूर्ति के कामो को देखते है और फ़ूड इंस्पेक्टर Government के एम्प्लोये होते है यानि की यह सरकारी जॉब वाले ऑफिसर होते है तो आपको भी यह जानने का मन करता होगा की फ़ूड इंपेक्टर कैसे बने क्यूंकि यह एक Government job है और वैसे भी हर किसी का सपना होता है एक सरकारी जॉब पाने का आप इस जॉब को कर सकते है आपको केवल wark hard करनी होगी क्यूंकि कोई भी सरकारी नौकरी इतनी आसानी से नहीं मिलती है।

Food Inspector kaise bane
pix:pixaby

इसी लिए दोस्तों यदि आपको Food Inspector बनने में इंट्रेस्ट है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की कोसिस करे क्यूंकि इस article को पढ़ने के बाद आपको यह समझ में आ जायेगा की Food Inspector बनने के लिए क्या करना चाहिए।

फ़ूड इंस्पेक्टर क्या है (What is Food Inspector in Hindi)

दोस्तों फ़ूड इंस्पेक्टर के बारे में जाने तो यह एक police officer होते है और इनका काम खाद्य सामग्रियों की जाँच करना होता है और फ़ूड इंस्पेक्टर सभी जिले में होते है और ये सभी अपने अपने जिले के खाद्य सामग्रियों की जाँच (investigation) करते है एक फ़ूड इंस्पेक्टर का काम यह होता है

की उन्हें जो भी जिला में जॉब करने की अनुमति दी गई है उस जिले के सभी खाद्य भंडारों (Food stores) की जाँच करते है सभी दुकानदार को जांचा जाता है की कोई दुकानदार कोई फ्रॉड काम तो नहीं कर रहा है क्यूंकि इनका सबसे महत्वपूर्ण काम खाद्य (Food) की जाँच करना होता है ताकि किसानो की मेहनत बर्बाद ना हो।

Most Read: ITI मैं एडमिशन के लिए कितना प्रतिशत चाहिए?

और आपको अपने गांव या सेहर में रसन दिया जाता होगा तो अपने देखने होंगे की राशन वितरण (Ration distribution) का दुकान में कोई फ्रॉड काम भी करता है यानि की रसन में किसी तरह का मिलावट भी कर सकता है तो food inspector का काम होता है ओ सभी की जाँच करना है और इनका सबसे महत्वपूर्ण काम खाद्य की जाँच अच्छे से करना होता है।

और Government school में बच्चों को भोजन दिया जाता है उस चीज को भी यह समय समय पे जाँच करते है की बच्चों की खाने में किसी तरह का कोई मिलावट तो नहीं किया जा रहा है या फिर चावल वगेरा में सही कोलिटी दिया जा रहा है या नहीं यह काम food inspector का होता है और वह यह भी जाँचते है की कोई भी दुकान रासन के पैसे जाएदा मात्रा में तो नहीं ले रही है या कोई राशन वितरण (Ration distribution) की दुकान में तो कोई घोटाला नहीं किया जा रहा है यह सभी काम फ़ूड इंपेक्टर का होता है।

और food inspector का सबसे महत्वपूर्ण काम यह होता है की वह अपने जिले के लोगों को अच्छी quality का खाद्य सामग्री दिला सके क्यूंकि फ़ूड इंस्पेक्टर के पास सारा पावर होता है खाद्य सामग्री अच्छी मंगवाने की

आपको ये पता होगा की किसी भी काम को करने के लिए आपके पास उस चीज की License होना चाहिए तभी आप उस काम को कर पाएंगे तो यदि कोई दुकानदार या कोई फैक्ट्री के लोग रासन के साथ कोई गलती करती है तो उस दुकानदार की लाइंसेंस को रद्द भी कर दिया जा सकता है एक food inspector के दुवारा क्यूंकि बहुत सरे ऐसे दुकानदार है जो लोगों को बेवकूफ बनाते है और यदि वह फ़ूड इंस्पेक्टर के नजर में आता है तो उसका License रद्द कर दिया जाता है।

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने की योगयता (Eligibility For Food Inspector)

यदि आप फ़ूड इंस्पेक्टर बनना चाहते है तो आपको 12 में 50 % से जाएदा मार्क्स लाने होंगे और आप किसी भी सब्जेक्ट को लेकर पढाई के सकते है चाहे वह कोई भी सब्जेक्ट हो जैसे Science, Commerce, Arts.

जैसे ही आप 12th पास कर लेते है उसके बाद आपको कोई भी स्ट्रीम की पढाई करनी है और graduation की डिग्री प्राप्त करनी है।

Most Read: (Google Mera Name Kya Hai) What is my name google?

यदि आप physics, chemistry, biology करते है तो आपको ग्रेजुएशन की डिग्री में जाएदा वेलु दिया जायेगा।

उम्र सिमा (Age Limit)

यदि आप food ispector बनने के लिए एग्जाम देने की सोच रहे है तो आपकी उम्र 18 से 42 साल के बिच में होना चाहिए लेकिन आपको इस बात को ध्यान में रखना है की इसकी उम्र सिमा कभी कभी change भी होता है हम आपको सबसे जाएदा समय तक रहने वाला उम्र सिमा बताये है।

Food Inspector skills

food inspector बनने के लिए आपको अपने दिमाग को कंट्रोल करना होगा यानि की मानसिक रूप सवस्थ होना चाहिए।

जो भी food inpector बनने की चाह रखते है उन्हें अपने अंदर यह बदलाव लाने होंगे पहला आंख की रोशनी अच्छी होनी चाहिए दूसरा सुनने की सकती अधिक होनी चाहिए।

और food inpector के अंदर यह छमता होना चाहिए की कोई भी परिस्तित में decision आसानी से और बहुत जल्दी लेना।

फ़ूड इंस्पेक्टर बने करे (How To become a Food Inspector in Hindi)

दोस्तों अब आप जानने वाले है की food inspector बनने के लिए आपको क्या करना होगा हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है पुरे विस्तार के साथ की आपको क्या Qualification दिखाना होगा एक फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए और आपको कोनसी फ्रॉम भरने की जरूरत पड़ेगी और फ्रॉम Apply कहां से करनी है ये सभी के बारे में बताएँगे।

सबसे पहले आपको 12th पास करनी है ओ भी अच्छे मार्क्स के साथ क्यूंकि 12th में आपका मार्क्स अच्छा रहेगा तभी आपको आगे ग्रेजुएशन के लिए अच्छी कॉलेज दी जाएगी क्यूंकि 12विन के बाद जब आप ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए किसी अच्छे कॉलेज में जायेंगे तो आपसे 12 का मार्कसीट माँगा जायेगा तभी आपको ग्रेजुएशन में एडमिशन दिया जायेगा।

और जैसे हीआप ग्रेजुएशन में admition ले लेते हो उसके बाद अपनी पढाई पे आपको पूरा फोकस करना है ताकि आप graduation में अच्छे मार्क्स ला सको आपको यह कोसिस करना है की 50% से अधिक मार्क्स लाएं इससे यह होगा की आपको food inspector बनने में भी मदत मिलेगी और आपको ग्रेजुएशन की डिग्री भी जाएगी और यदि आप अपनी पढाई को अच्छे से करते हो तो आप किसी एक subject को पुरे अच्छे से समझ सकते हो जिससे आपके अंदर काफी जाएदा ज्ञान हो जायेगा।

जैसा की आपको बातये की food inspector बनने के लिए आपको एक फ्रॉम भरना होगा तो जब आप फ्रॉम भर देते हो उसके बाद आपको एक एग्जाम किल्यर करना है और उस exam को किल्यर करने के लिए आपको पूरा म्हणत करना है क्यूंकि जब तक आप मेहनत नहीं करोगे तब तक उस exam को आप किल्यर नहीं कर पाओगे और यदि आप उस एग्जाम को किल्यर नहीं कर पाते हो तो आप food inspector नहीं बन सकते क्यूंकि जो लोग इस एग्जाम को किल्यर करते है सिर्फ वही लोग food inspector बन सकते है।

आपने UPSC एग्जाम के बारे में सुने होंगे तो आप food inspector UPSC एग्जाम को किल्यर करके बन सकते है दूसरा तरीका State public service commission के दुवरा भी आप एक food inspector बन सकते है।

यदि आप UPSC एग्जाम को किल्यर करके food inspector बन जाते है तो आपको केंद्र सरकार के अनुमति के अनुसार काम करनी होगी।

और यदि आप State public service commission दुवारा एक food inspector बनते है तो आपको राज्य सरकार के अनुमति के अनुसार काम करनी होगी।

Most Read:आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में कितने विषय होते हैं? (ITI Electrician Me Subject)

आप दोनों तरिके से एग्जाम दे सकते क्यूंकि UPSC और State public service commission की फ्रॉम हर साल निकलती है आप उसे भर करके एग्जाम किल्यर कर सकते है।

यदि आप इस दोनों में से कोई भी एग्जाम को देना चाहते है तो UPSC या राज्य लोक सेवा आयोग किसी की भी officel वेबसाइट पे फ्रॉम को आसानी से भर सकते है।

प्राइवेट सेक्टर में फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने (How to Become a Food Inspector in Private Sector)

दोस्तों यदि आपका मन किसी praivet जॉब के अनुसार फ़ूड इस्पेक्टर की जॉब करने की है तो आप प्राइवेट के तरफ से भी food inspector बन सकते है उसके लिए आपको केवल एक एग्जाम देना होगा जो प्राइवेट के तरफ से खुद एक एग्जाम दिलवाई जाती है इसी लिए आपको उस exam में भाग लेना है और एग्जाम किल्यर कर लेना है उसके बाद आप प्राइवेट के तरफ से इस job को बहुत आसानी से कर सकते है।

लेकिन आपको इसकी थोड़ी बहुत जानकरी लेनी होगी की food inspector बन जाने के बाद काम किस तरह करते है वगेरा वगेरा तो आप आपने अनुसार कोई कोर्स भी कर सकते है फ़ूड इंस्पेक्टर से रिलेटेड।

फ़ूड इंस्पेक्टर की सैलरी (Food Inspector Salary)

यदि हम कोई काम करने वाले होते है तो हमें ये जानना बहुत जरुरी होता है की हमें इस चीज से कितनी Earning होगी क्यूंकि यही हामरे लिए सबसे Important चीज होती है जिसके लिए हम काम करते है।

यदि हम food inspector की बात करे तो इन्हे हर महीने में 30 से 35 हजार मिल जाती है और जाएदा से जाएदा 40 तक जाती इनकी salary और अलग से बहुत सरे सुविध दी जाती है।

Conclusion

आपने इस article को पढ़ करके समझ लिए होंगे की food inpector kaise bane क्यंकि हम इस आर्टिकल में आपको पुरे अच्छे से बताने की कोसिस किये है।

  • food inspector kya hai
  • Food inspector eligibility
  • Food inspector Kaise bane
  • Food inspector salary