ITI मैं एडमिशन के लिए कितना प्रतिशत चाहिए?

दोस्तों इस आर्टिकल के माधियम से हम आपको बताने वाले है की iti me admission ke liye kitne percentage chahiye आईटीआई से जुडी काफी सारी बात हम इस आर्टिकल में करने वाले है जो आपको आईटीआई में एडमिशन लेने में मदत करेगी यह जानकरी जनकरके आपको बहुत कुछ समझ में आने वाला है।

जैसे ही आप 10वीं या 12वीं पास कर लेते है तो आपके मन में यदि आईटीआई करने का सवाल चलता है तो आपको लगता है की iti me admission ke liye kitne percentage chahiye इसे के बारे में हम किल्यर करने वाले है की आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए हमें क्या योग्यता देना पड़ेगा।

iti me admission ke liye kitne percentage chahiye
pixaby

और यदि आप 10 के बाद तुरंत कोई कोर्स करके एक अच्छी खासी job करना चाहते है तो यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा क्यूंकि इस कोर्स को करने के बाद आपको कोई अच्छी company में जॉब आसानी से मिल सकती है तो यदि आपको भी आईटीआई करने का मन है तो आपके मन में यह question जरूर आया होगा की आईटीआई में एडमिशन कैसे लें और साथ में हम आपको आईटीआई से जुडी कुछ ऐसे बातों को भी बताएँगे जो आपके लिए फायदे मंद साबित हो सकती है।

ITI मैं एडमिशन के लिए कितना प्रतिशत मार्क्स चाहिए?

दोस्तों आईटीआई में admition के लिए किसी तरह की भी अंक प्रतिशत नहीं देखि जाती है आपको बस उस लाइएक बनना होगा जिस तरह की कोर्स आप करना चाहते है क्यूंकि आईटीआई में आपको बहुत सारे ऐसे course मिलेंगे जिसमें टेक्निकल काम बहुत जाएदा होता है तो आपको भी थोड़े तेज तरार रहना होगा लेकिन माना जाये तो iti के लिए कोई अंक प्रतिशत नहीं मांगी जाती है।

और यदि आप कोई Government college में एडमिशन करवाना चाहते हो आईटीआई की पढाई के लिए तो आपको कुछ योग्यता दिखानी होगी जो हर साल चेंज होते रहती है हर साल admition के लिए अलग अलग प्रतिशत देखि जाती है यानि की ये fix नहीं है की इतना प्रतिसत होना चाहिए आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए

हम आपको एक आंकड़ा के तोर पे बताते है की सरकारी college में एडमिशन लेने के लिए आपको क्या योग्यता दिखानी होगी तो यदि आप 8th, 10th या 12th किसी से भी एडमिशन लेते है तो आपको 60% से जाएदा marks लाने होंगे।

Most Read:- ITI में कितने विषय होते हैं? | How many subjects are in iTI

और एक एंट्रेस एग्जाम को देकर भी आप आईटीआई में admition ले सकते है ओ भी सरकारी कॉलेज में यह सबसे अच्छा तरीका है एक Government college में एडमिशन लेने के लिए इससे आपको काफी फ़ायदा होगा।

और यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है तो आप आसानी से किसी भी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन ले सकते है 10th या 12th में आपको 50% से जाएदा मार्क्स लाना होगा यदि आप 50% से जाएदा मार्क्स लाये है तो आप किसी भी Private college में एडमिशन ले सकते है।

और वैसे भी आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए योग्यता चेंज होते रहता है इसी लिए आपको कोसिस करना है की 55% से 60% से जाएदा आपका मार्क्स रहे इससे फायदे ये होगा की आप बिना कोई मुश्किल के सामना किये admition आसानी से करवा सकते हो।

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए योग्यता (Eligibility for ITI admlission)

सबसे पहले आपको किसी भी school या कॉलेज से 8वीं से 12वीं तक की पढाई पूरी करनी है क्यूंकि आईटीआई में काफी सारे कोर्स होते है जिसे आप 10th या 12th पास करने के बाद ही कर सकते है इसी लिए आपको कोसिस करना है की 8वीं से 12वीं तक की पढाई पूरा कर लेना है जिससे आप कोई भी कोर्स कर सकते है।

आपको अभी बातये की आप जैसी course को करते है उसी तरह के Qualification आपसे मांगी जाती है।

ITI COURSE age limit

आपकी उम्र कमसे कम 14 साल की होनी चाहिए एडमिशन लेने के लिए और जो लोग 40 से जाएदा उम्र वाले लोग है वह इस कोर्स को नहीं कर सकते है।

  • जो लोग SC\ST में आते है उन्हें सरकार के दुवारा 3 साल की छूट दी जाती है।
  • और वैसे लोग जो विकलांग है उन्हें इस course को करने के लिए पुरे 10 साल की छूट दी जाती है।
  • जो Ex-serviceman/widows/separated women होते है उनके लिए 5 साल की छूट दी जाती है।

आईटीआई का महत्व (Importace of ITI)

दोस्तों ये जो कोर्स है ये पूरा के पूरा industrial based पे है यानि की इंजीनियरिंग कोर्स इसमें आपको दोनों तरह के इंजीनियरिंग बनाये जाते है जैसे इंजीनियरिंग ट्रेड और Non engineering दोनों की पढाई करवाई जाती है जिससे आप अपनी इंट्रेस्ट के दुवारा नौकरी कर सकते है।

Most Read:- iti me kitne subject hote hai

दोस्तों यह जान लें की यह course को काफी जाएदा लोग पसंद करते है इसका मुख्या कारण यह है की इससे लोगों को जॉब बहुत जल्दी मिल जाती है और इस कोर्स में Practically जाएदा करवाई जाती है जिसे लोग काफी जाएदा पसंद करते है और सबसे जाएदा फ़ायदा यह होता है की आपको job बहुत जल्दी मिल जाता है इस कोर्स के दुवरा और ये कोर्स में जॉब पाने के लिए आपको Practically कामो पे जाएदा ध्यान देना होगा।

आईटीआई का सबसे बड़ा मकसद यह होता है की student को अच्छी पढाई मिले जिससे वह अपनी लाइफ में कुछ पा सके क्यूंकि आईटीआई करने में काफी सारे मेहनत लगते है इसी लिए यह कोर्स student को इतना नॉलेज दे देती है जिससे वह आगे चल के कोई अच्छी सी company में जॉब कर सके क्यूंकि बिना नॉलेज के कोई भी इंसान कुछ बड़ा नहीं कर सकता है।

इस कोर्स की मांग बहुत जाएदा बढ़ चुकी है क्यूंकि जैसे जैसे काम बढ़ते चला जाता है उसी तरह Employee की भी जरूरत पड़ते चली जाती है और वैसे भी इस course के मदत से आप रेलवे में जॉब पा सकते है लेकिन आपके अंदर उतना छमता होना चाहिए क्यूंकि कोई भी सरकारी job पाने से पहले आपसे बहुत तरह की एग्जाम ली जाती है।

सरकार चाहता है की सभी लोगों को रोजगार मिले लेकिन सभी लोग सही से पढाई करेंगे तभी उनको कोई अच्छी job मिल सकती है अभी अपने बहुत ऐसे लोग को देखें होंगे जो iti करके कोई जॉब हासिल नहीं कर पाए है ये तब होता है जब वह student अपनी पढाई को सीरयसली नहीं लेता है इसी लिए आपको भी पुरे मेहनत से पढाई करनी है ताकि आपको भी एक अच्छी job प्राप्त हो सके।

और आईटीआई कोर्स पे जाएदा ध्यान दिया जा रहा है क्यूंकि बहुत सारे student इस कोर्स को करने में इंट्रेस्ट रखते है क्यूंकि जॉब बहुत जल्दी मिलने की सम्भवना होती है तो Government का भी फर्ज बनता है की इस कोर्स पे विसेस ध्यान दिया जाये ताकि सभी को प्राप्त मात्रा में नॉलेज मिल सके।

Most Read:- iti ke baad polytechnic kaise kare

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

दोस्तों जैसा की मेने आपको ऊपर में बताय की आईटीआई अब बहुत popular हो चुकी है तो आपने यह देखा होगा की आपके सेहर में भी कई Private college खुल गए होंगे आईटीआई करवाने के लिए तो आपको सबसे पहले यह धायण में रखना है की जिस कॉलेज में आप एडमिशन करवाने वाले है यह कॉलेज fake तो नहीं है।

अभी आपको यह जानना है की कोई कॉलेज फेक तो नहीं होती है जैसे में आपसे कहा जाता है की आप मेरे college में एडमिशन करवा लो आपको बिना कॉलेज आये आपको Degree दे दी जयेगी तो इससे आप समझ सकते है की आपके बिना पढ़े Certificate दिए जा रहे है

लेकिन आपने आईटीआई से जुडी कोई भी पढाई नहीं किये है तो आपको कहि जॉब नहीं मिल पायेगी तो ऐसा बिलकुल नहीं होगा क्यूंकि आईटीआई में सभी चीज Practically पढाई जाती है तो जब आप उस सटिफिकेट को दिखा करके जॉब पा लेते है।

और आपको उस चीज के बारे में कोई जानकरी नहीं है तो आप उस company में काम नहीं कर सकते है क्यूंकि आपको काम करने का तरीका पता नहीं है जिससे आपको कुछ ही दिन में company से निकाल दिया जायेगा और वैसे भी ये college पे बिलकुल भी बहरोश मत कीजिए क्यूंकि वह सिर्फ आपसे एक्स्ट्रा पैसे लेगा

और अंत में आपको कोई सटिफिकेट नहीं देगा ये सब बिलकुल fake है इसी लिए आपको कॉलेज के बारे में पुरे डिटेल में जान लेना है की यह कॉलेज कितना पुराण है और लोग इस college पे भरोसा किये है या नहीं इससे आपको काफी कुछ समझ में आएगा और इस तरह का कोई भी काम को करने के लिए Government परमिशन नहीं देती है।

कॉलेज जांचने के लिए आप यह देख सकते है की यह कॉलेज DGET से मन्यता प्राप्त की है या नहीं यदि DGET से मन्यता प्राप्त की है तो यह कॉलेज आपके लिए अच्छी है DGET से आप कन्फर्म हो सकते है की कॉलेज किसी है।

इसके एलावा आप यह भी कर सकते यही की उस कॉलेज में और भी स्टूडेंट पढाई करते होंगे किसी से भी पूछना है की आप इस कॉलेज में कब से पढ़ रहे है इससे भी आपको कॉलेज के बारे में समझ में आ जायेगा।

सबसे जाएदा जरूरी यह है की आपको यह देखना है की इस कॉलेज के दुवारा all india trade test जैसे exam को करवाई जाती है या नहीं क्यूंकि इससे ही आपको निस्शनल सर्टिफिकेशन दिया जाता है।

conclusion

दोस्तों आज की इस article में हम आपको बातये है की iti me admission ke liye kitne percentage chahiye आपको हम पुरे विसतर के साथ जानकारी देने की कोसिस किये है तो यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा है तो plz इस आर्टिकल को उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाए जो आईटीआई करना चाहते है।