आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में कितने विषय होते हैं? (ITI Electrician Me Subject)

दोस्तों आज जानने वाले है की आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में कोण कोण से सब्जेक्ट होते है (iti electrician me kon kon se subject hote hai) और ये भी जानेंगे की आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में कितने सब्जेक्ट होते है (iti electrician me kitne se subject hote hai) आपको यही सब की जानकारी इस आर्टिकल में पढ़ने को मिल जाएगी तो यदि आपको आईटीआई इलेक्ट्रीशियन के बारे में जानना है तो इस article को पूरा पढने की कोसिस करे।

iti electrician me kitne se subject hote hai
pixaby

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में कितने विषय होते हैं?

अब जानते है की आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में कितने subject होते हैं तो आपको आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में पुरे 5 subject मिलते है जिसकी लिस्ट निचे दी गयी है।

  • Electrician trade theory
  • Electrician trade practical
  • Workshop Calculation and science
  • Engineering drawing
  • Employability skills

Electrician trade theory

दोस्तों आपको अब हम पांचो subject के बारे में पुरे विस्तार के साथ बताने वाले है जैसा की आपको अभी बताये की आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में पुरे 5 सब्जेक्ट होते है सभी subject काफी जाएदा महत्वपूर्ण सब्जेक्ट है क्यूंकि यही सब्जेक्ट को पढ़ करके आप टेक्निकल ज्ञान ले पाएंगे।

ये पढाई में आपको Technical से जुडी जानकरी दी जाती है और खास बात ये है की आपको इस सब्जेक्ट में किसी भी चीज को Practically नहीं करके दिखया जाता है केवल आपको बोर्ड पर समझया जाता है और इसे पढाई को एक class room में बैठ करके करना होता है ऐसा इस लिए कहा जा रहा है क्यूंकि आईटीआई में सभी पढाई Practically करके दिखाई जाती है लेकिन इस सब्जेक्ट में आपको केवल बोर्ड पर समझया जाता है इसी लिए आप ऐसा बिलकुल ना सोचे की iti की सारी पढाई केवल बोर्ड पर ही पढाई जाती है।

Electrician trade practical

आईटीआई में आपको जो कुछ भी समझाया जाता है वह सभी Practically करके समझया जाता है उसी तरह इस सब्जेक्ट में भी आपको सभी कुछ Practically करके समझाई जाएगी।

एक बार आपको बोर्ड पे समझाई जाएगी और वही चेप्टर को आपको Practically करके दिखाया जाता है इससे ये होता है की किसी भी student को पुरे अच्छे से समझने में काफी आसानी होती है क्यूंकि आपको एक बार उस चीज को पढ़ा दिया जाता है तो सायद भूल सकते है लेकिन यदि आपको कोई पढाई को Practically करके दिखा देती है तो वह पढाई आपके दिमाग में बैठ जाती है जिसे आप कभी नहीं भूल सकते इससे आपका Skills काफी मजबूत हो जायेगा।

और ये भी होगा की यदि आप भविष्य में कही जॉब न कर पाए तो आप अपना खुद का भी Business कर सकते है क्यूंकि आपके दिमाग में सारी पढाई अच्छे से फिट हो गई है और आपको काफी नॉलेज भी हो चूका है ITI Electrician की तो यह आपके लिए काफी अच्छा है।

Most Read:- ITI में कितने विषय होते हैं? | How many subjects are in iTI

क्या है जो आपको प्रेक्टिकली करके दिखाया जाता है

इस सब्जेक्ट में आपको मोटर से जुडी Technical जानकरी दी जाती है जैसे में किसी खरब मोटर को कैसे ठीक कर सकते है और मोटर में जो कोयला लगा होता है उसे वाइंडिंग कैसे कर सकते है यानि की moter में जितने भी काम होते है लगभग सभी के बारे में बताया जाता है।

और अपने कभी ट्रांसफरमर का नाम सुने होंगे ओ भी इसी subject में पढाई जाती है और इसमें आपको प्रेक्टिकली करके यह दिखाई जाती है की ट्रांसफरमर को कैसे चलाते है Transformer में जो कोयला होता है उसकी वैरिंग कैसे करे यानि की Transformer के बारे में भी इस सब्जेक्ट बताई जाती है।

जो तार (Wire) होता यानि की लाइन वाला तार उसे सही तरिके से जोड़ने का तरीका सिख्या जाता है वैसे आपने यह कभी देखा होगा की कोई टेंट वाला जो सादी वगेरा में लाइट वगेरा लगता है ओ सब Workers जिस तार में लाइन भी होता है उसे छू देता है लेकिन उन्हें कुछ नहीं होता है वही में बताना चाहता हूँ की इस subject में आपको इसकी ट्रेनिंग भी दी जाती है।

इलेक्ट्रीशियन से जुडी काफी सरे Technical कामो को इस सब्जेक्ट में बताया जाता है।

Workshop Calculation and science

आपने गणित का नाम सुने होंगे तो इस subject में आपको गणित पढाई जाती है लेकिन यह याद रखें की ये गणित से आपको Electrician से जुडी टेक्निकल की पढाई पढाई जाती है और वैसे तो गणित दो तरह की होती है लेकिन फिजिक्स सब्जेक्ट को जानते होंगे 10th class में आपको पढ़ाया गया होगा फिजिक्स के बारे में उसमें meth जिस तरह रहता है इसमें भी उसी तरह रहता है।

आप इस सब्जेक्ट फिजिक्स को भी कह सकते है लेकिन इस सब्जेक्ट का नाम Workshop Calculation है इसमें आप जोड़ घाटव भी कर सकते है और फिजिक्स की भी question बना सकते है।

आपको इस सब्जेक्ट में भी Practically कर के दिखाई जाती है जैसे में वोल्टेज करंट पावर कैपेसिटी रजिस्टेंस जैसे कामों को यानि की इस subject में आप फिजिक्स के दुवारा जो जो कार्य कर सकते है लगभग सभी के बारे जानकरी दी जाती है जैसे कोई काम की मशीन (machine) बनाना यही सब आपको इस सब्जेक्ट बताय जाता है

Most Read:-Google पर सर्च कैसे करे ? | How to search in google

Engineering drawing

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में यह एक ऐसी subject है जिसे बहुत कोई पसंद करता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हे इसमें मन नहीं लगता है वैसे यह सब्जेक्ट अच्छी है मुझे भी यह सब्जेक्ट काफी अच्छा लगा है।

आपलोग Drawing मतलब अच्छे से समझते होंगे क्यूंकि आपने बचपन में काफी सारे डॉरोइंग बनाये होंगे लेकिन अब आप आपने Career के लिए पढाई कर रहे है तो इसमें आपको कुछ अच्छा करना होगा यानि की बचपन में तो आप छोटी मोटी Drawing कर लेते थे लेकिन अभी आपको कोई अच्छी डॉरोइंग करनी होगी जैसे में आपको आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में कहा जाता है की किसी इंजन की ऊपर वाला पार्ट की Drawing कीजिए लेकिन ऐसा कहने से पहल आपको इसकी Training दी जाएगी उसके बाद ही आपको ऐसा कहा जायेगा।

वैसे में आपको आपने भासा में समझाना चाहता हूँ मान लीजिए की आपको एक engine बनानी है तो उसे किस तरह से बनाएंगे तो आप जैसे तैसे तो कोई भी engine नहीं बना पाएंगे क्यूंकि किसी भी चीज को बनाने के लिए उसे एक बार अच्छे से देखना होता है तभी आप उस चीज को बना पाएंगे इसी लिए iti electrician में कहा जाता है एक Drawing बनाने के लिए जिसे देख करके आप इंजन बना सकें

वैसे तो आपने मोटर गाड़ी में कई बार इंजन देखे होंगे लेकिन iti electrician के दुवारा Drawing बंनाने के लिए इस लिए कहा जाता है की क्यूंकि यदि आप एक engine बनाते है तो उसमें एक मोटर फिट किया जाता है जिसकी साइज जानने के लिए एक Drawing बनाया जाता है ताकि इंजन छोटा बड़ा ना हो जाये

Most Read:-कॉमर्स (Commerce) से क्या बन सकते हैं? Commerce Details in hindi

यदि आपको कम्पूयर के दुवरा Drawing करना आता है तो आप इसकी डॉरोइंग कम्प्यूटर में भी कर सकते है क्यूंकि बिना कोई फोटो बनाये इंजन बनाना बहुत जाएदा मुश्किल है आपको एक photo बनाना ही होगा किसी भी मशीन को बनाने के लिए।

Employability skills

Employability skills यानि की इसमें आपको active रहने का तरीका बताय जाता है और आप किस तरह के विक्ति है यह सब भी देखा जाता है क्यूंकि बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट होते है जो टेक्निकल चीजों को अच्छे से कर लेते है लेकिन वह आपने discipline की वजह से जॉब नहीं ले पते है क्यूंकि हर कंपनी ऐसे वर्कर को ढूंढती है जो डिसिप्लिन में रह करके काम को अच्छे ढंग से करती है।

Conclusion

दोस्तों हमने आपको इस article में बताने की कोसिस किया है की आईटीआई में कोण कोण से सब्जेक्ट होते है आपको हम आपने तरफ से बहुत सारी जानकरी देने की कोसिस किये हैं यदि आपको ये article पसंद आया होगा तो एक शेएर जरूर कीजिएगा।