पलोटेक्निक (Polytechnic) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

polytechnic-kaise-kare आज की इस आर्टिकल में पॉलिटेक्निक क्या है (Polytechnic KYA HAI) पॉलिटेक्निक कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do polytechnic in Hindi) पॉलिटेक्निक करने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for Polytechnic) पॉलिटेक्निक में वेतन कितनी होती है (salary) और इसमें करियर स्कोप क्या है (career scope in polytechnic course) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये। polytechnic-kaise-kare puri jankari

पलोटेक्निक क्या है (What is Polytechnic in Hindi)

तो दोस्तो आप को अभी के समय मे हर लोग के मन मे यही चलता है कि आगे की जिंदगी कैसे अच्छे से बीताये इसी कारण लोगो के मन मे ये सवाल आते रहता है की हम आगे जा के क्या करेंगे तो आज एक टॉपिक लेके आये है जो आप को एक अच्छी जॉब दे सके तो चलिये अब सुरु करते है की पलोटेक्निक क्या होती है.

Polotechnic kya hai kese kre

पलोटेक्निक कैसे करे (How To DO Polytechnic in Hindi)

आप लोग तो पलोटेक्निक के बारे में सुने ही होंगे क्यूंकि ये एक पॉपुलर कोर्स है इस कोर्स को करने के बाद आप को जॉब मिलना निस्चित है क्योंकि इंसमे बहुत सारा कोर्स है जो आप को एक अच्छा जॉब प्रदान कर सकता है लेकिन दोस्तो इंसमे एडमिशन लेने इतना आसान नही है इंसमे एडमिशन लेने के लिए आप को एक अच्छी खासी योगयता होना जरूरी है तो दोस्तो पोलिटेकनिक (Polytechnic) पूरे 3 साल का होता है ओर आप को इंसमे एडमिशन लेने के लिए 10th या 12 पास करना होगा इसे हम एक तरह से डिप्लोमा (Polytechnic Course) कोर्स कहते है ये डिप्लोमा कोर्स ही है.

इसे करने के बाद आप कोई भी इंजीनियर बन सकते हो जैसे मैकनिकल इंजीनियर ओर सिविल इंजीनियर बन सकते हो  तो अगर आप डिप्लोमा करना चाहते हो तो आप पलोटेक्निक के लिए अप्लाई कर ताकि आप डिप्लोमा कर सकते हो और इसकी सबसे बड़ी बात ये है.

कि अगर आप पलोटेक्निक (Polytechnic) करते हो तो आप को बी टेक के सेकेंड ईयर में डायरेक्ट कर सकते हो यानी की तुरन्त ही सेकंड साल में एडमिशन ले सकते हो तो अगर आप का डिप्लोमा में केमिकाल इंजीनियर किये है तो आप तुरन्त ही बी टेक के सेकेंड इयार में जा सकते हो इसके लिए बहुत सारी कोर्स होति है तो इंसमे से जो आप का मन हो उसमे आप एडमिशन ले सकते हो.

इस कोर्स को करने के लिए आप को एक एंट्रेस एग्जाम को देना होगा जिसके नाम CET है और इसका पूरा नाम common entrance test hai ये होता है और अगर आप गौरमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने का सोच रहे है तो आप को इस टेस्ट में काफी अच्छे मार्क्स लेन होंगे लग्भग आपको इस तरह का मार्क्स लाना है.

जो आपकी परसेंटेज को मजबूत रखे ताकि सरकारी कॉलज में एडमिशन लेने में कोई दिकत ना हो क्योंकि सरकारी कॉलेज में बहुत ही कम पैसे देने होते है और वही आप प्रिवेट कॉलेज से यही कोर्स करना चाहते है तो आप को लग भग 40 से 50 हजार पे करना होता है जो कि बहुत ही ज्यादा है तो आप ये कोसिस करे कि सरकारी कॉलेज में ही एडमिशन मील.

तो आप ये जान गए होंगे तो अब जानते है. कि पलोटेक्निक (Polytechnic) का मतलब होता क्या है बहुत सारी टेक्निक मतलब आप इंसमे बहुत सारी टेक्निक कोर्स कर सकते हो   तो आप को प्रेक्टिकल के  रूप में सिखया जाता है इसी लिए ये कोर्स बहुत ही ज्यादा पॉपुलर कोर्स है अब ये सीखने की कला का कॉलेज कैसे मिलेगा तो इसके लिए आप ऊपर पढ़ चुके है कि क्या करना होता यही एक सरकारी कॉलेज पाने के लिए.

पलोटेक्निक के लिए योगयता (Polytechnic Eligibility)

स्टूडेंट को 10वीं ओर 12वीं पास होना चाहिए और यदि आप को पलोटेक्निक में एडमिशन लेना है तो आप को कमसे कम 35% मार्क्स  जरूरी है ओर इंसमे आप को 3 सब्जेक्ट है जो कि अच्छे से करना है मैथ साइंस ओर इंग्लिश ये तीनो में सब्जेक्ट है.

पलोटेक्निक कोर्स करने के फायदे

●पलोटेक्निक में आप सीधा 10 के बाद कर सकते हो

●इंसमे आप को प्रेक्टीकल तरीके से समझाया जाता है

●इसको करने से आप को जॉब मिल जाएगी

●पलोटेक्निक के बाद आप सीधा बी टेक  के सेकंड इयार में एडमिशन मिल जायेगा

पलोटेक्निक के कोन कोन से कोर्स होते है

●Architectural Assistantship

●Art For Drawing Teacher

●Automobile Engineering

●Cosmetology & Health (2 Years)

●Chemical Engineering

 ●Civil Engineering

●Civil Engineering (Construction Technology)

●Civil Engineering (Public Health And Environment Engineering) Only For Girls

●Applied Art, Only For Girls

●Computer Engineering

●Electrical Engineering

●Electronics & Communication Engineering

● Electronics Engineering (Digital Electronics)

●Electronics Engineering (Medical Electronics)

●Fashion Design, Only For Girls

●Garment Fabrication Technology

●Information Technology Enabled Services & Management

●Instrumentation & Control

●Interior Design Only For Girls

●Library & Information Science, Only For Girls (2 Years)
●Mechanical Engineering
●Mechanical Engineering (Maintenance)
(Engineering)
●Medical Laboratory Technology

पलोटेक्निक में एडमिशन कैसे ले (Polytechnic Me Admission Kaise Le)

तो दोस्तो आप को अगर पलोटेक्निक (Polytechnic) में इंटरेस्ट है तो आप 10th सही से करे ओर हो सके तो 3 सब्जेक्ट को अच्छे से निकले ओ तीन सब्जेक्ट मैथ साइंस ओर इंगलिश है इंसमे अगर आपका नंबर अच्छा होगा तो आप का परसेंटेज बनने में दिकत ना हो क्योंकि इंसमे जो कॉशन पूछे जाते है तो mcq के कॉचन होते है.

जो आप को सर्फ टिक करना है और ध्यान रहे इंसमे नगेटिव मक्सिंग भी स्मॉल रहता है इसका मतलब यही है कि जो आप 1 कॉचन सही करते हो और इसके बजाय 4 गलत करते हो तो आप का ये 1 नंबर को माईनस कर दिया जायगा
ओर अगर आप 12वी के बाद करना चाहते हो तो कर सकते हो और iti के बाद भी कर सकते हो लेकिन सबसे अच्छा 10th बाद ही है.

 1  पलोटेक्निक इंट्रेस टेस्ट दे और अच्छा रेंक पे आयें

जैसे ही आप 10th पास करे तो तुरन्त पलोटेक्निक (Polytechnic) की तैयारी सुरु कर दे क्योंकि इसके बाद तुरन्त इंट्रेस एग्जाम का फॉर्म भरना सुरु हो जाता  है अगर आप इंसमे अच्छे मार्क्स लाएंगे तो आप को एक अच्छी कॉलेज मिलेगी इससे आप को ज्यादा पैसे नही देना होगा ओर आप इससे करके एक अच्छी जॉब मिल सके.

 2  अब काउंसिल के लिये एप्लाई करे और कॉलेज चुने

तो आप इसके बाद काउंसिल चुने ताकि ये प्रोसेस ऑनलाइन होता है आपके हिसाब से आपको कॉलेज की लिस्ट दी जाती है आप को जो सही लगे उससे चुने लेकिन आपको अच्छी रेंक की बहुत जरूरी है

 3  पलोटेक्निक की पढ़ाई पूरी कर

तो दोस्तो जैसे ही आप काउंसिल का काम को पूरा कर लेते हो तो आप को कॉलेज जाने की अनुमति मिल जाती है और आप को इंसमे उसी तरह से पढ़या जाता है जैसे कि स्कूल में लेकिन इंसमे आपको प्रेक्टीकल करके ज्यादा दिखाया जाता है क्योंकि ये इंजीनियर का पढाई है

 4  इन्टरसिप के लिए अप्लाई कर

इसके बाद अब इन्टरसिप आते है जिसका मतलब आप कॉलेज में पढ़ाई करते हो तब कॉलेज में कंपनियां आती है जो आप को जॉब प्रोवाईट करती है इंसमे आप को इंटरव्यू देना होता अगर आप इंटरव्यू राउंड अच्छे से पार करना चाहते हो तो आप को अच्छे से पढाई करनी होगी तब जाके आप जॉब पा सकते हो और अगर आपका मन हो इसके आगे पढ़ने की तो आप बी टेक की पढ़ाई कर सकते हो.

Conclusion

तो आप लोग को पॉलिटेक्निक के बारे में पूरी जानकारी (Polytechnic Kaise kare) मिलगई हो गई अगर आप को एजुकेसन से कुछ पूछ ना है तो कमेंट करे आप का सवाल का जवाब मिल जायेगा तो आसा करता हु की आप को ये पोस्ट पसंद आई होगी यदि हाँ तो लाइक करे कम्मेंट करे तो फिर मिलते है अगले टॉपिक पे तबतक के लिए गुड बाई.