LLB Me Kitne Subject Hote Hai | एलएलबी में कितने सब्जेक्ट होते है

दोस्तों अगर आप जानना चाहते है कि एलएलबी में कितने सब्जेक्ट होते हैं? (LLB me kitne subject hote hai) या एलएलबी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? (LLB kon kon se subject hote hai?) तो आप सही जगह पर आए है आज हम इस आर्टीकल के जरिये यह जानने का प्रयाश करेंगे कि आखिर में LLB Course me kitne subject hote hai हैं अगर आप भी इस बात को जानने में इंट्रेस्ट रखते है तो आप इस आर्टीकल को आगे तक पढ़े।

अभी हम जानेंगे LLB me kitne subject hote hai जब हम 12th स्टैंडर्ड या ग्रेजुएशन पूरा कर लेते है तो हम अपने कॅरियर की ओर ध्यान देते है कि हमे अपने कॅरियर के लिए कौन से रास्ते का चुनाव करना है और फिर हम उसी के सहारे अपने कोर्स को चुनते है अगर देखा जाए तो अधिकतम स्टूडेंट्स एलएलबी करने को सोचते है और खास करके वो स्टूडेंट्स जो अपनी 12th स्टैंडर्ड या ग्रेजुएशन आर्ट्स लेके के पूरा किये हो।

LLB me kitne subject hote hai

और इस समय पर हमें एलएलबी करने के पूर्व यह जान लेना बहुत जरूरी होता है कि आखिर में एलएलबी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं ताकि हम उन सब्जेक्ट्स पर अभी से अधिक ध्यान दें इससे हमें यह फायदा होता है कि क्लास के दौरान हम उन विषयों को अच्छे से समझे ताकि भविष्य में इन विषयों पर हमे कोई दिक्कत न हो तो आज हम इस artical में यही सब के बारे में जानने वाले है।

एलएलबी में कितने सब्जेक्ट होते हैं? (LLB me kitne subject hote hai?)

जैसे आपको यह पहले से ही पता ही होगा कि एलएलबी ‘कानून शिक्षा और इसके विभिन्न नियमों’ का एक कोर्स होता है जिसे पूरा करने पर आप एक वकील (Advocate) बन सकते है और फिर इसके बाद एक न्यायाधीश (Judge) भी बन सकते है तो चलिये हम आगे इसके विभिन्न विषयों के बारे में जानते है

Most Read:- IIT ki Fees kitni hai | आईआईटी की फीस कितनी है पूरी जानकारी

वैसे तो एलएलबी कोर्स में बहुत से प्रकार के सब्जेक्ट्स होते है उनमे से हम आपको नीचे कुछ ऐसे ही सब्जेक्ट्स कि चर्चा को बताए है जो एलएलबी कोर्स करते उसका अध्ययन करते है इन विषयों को एलएलबी के ही अंतर्गत आने वाले कोर्स भी कहते है यानी कि इन्ही सारे विषयों को एलएलबी का कोर्स ही कहा जाता है एलएलबी में निम्नलिखित सब्जेक्ट होते हैं

  • क्रिमिनल लॉ (Criminal Law)
  • साइबर लॉ (Cyber Law)
  • बैंकिंग लॉ (Banking Law)
  • कॉरपोरेट लॉ (Corporate Law)
  • टेक्स लॉ (Tex Law)
  • फैमिली लॉ (Family Law)
  • पेटेंट अटॉर्नी (Patent Attorney)

आइये हम आगे इन विषयों के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर लेते है की आखिर में इन विषयों के अंतर्गत क्या क्या आता है और इनमें कौन सी पढ़ाई होती है ताकि आपको इनके बारे में सब कुछ आसानी से समझ मे आ जाए।

क्रिमिनल लॉ (Criminal law):- दोस्तों हम आपको यह बता दें कि क्रिमिनल लॉ, एलएलबी का सबसे महत्वपूर्ण कोर्स है जो देश के सबसे प्रशिद्ध कानून माना जाता है यानी कि क्रिमिनल लॉ सबसे प्रचलित कानून वाला कोर्स है एलएलबी करते वक्त इस सब्जेक्ट पर अधिक ध्यान दिया जाता है आप यह भी जान लें कि यह कोर्स बाकी अन्य कोर्सों से थोड़ा अधिक हार्ड होता है इस कोर्स को करते वक्त आपको अधिक ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि आपके वकील बन जाने पर सबसे अधिक casess आने वाला केस इसी विषय पर होता है।

इस कोर्स के अंतर्गत आपको यह सिखाया या पढ़ाया जाता है कि आप किस प्रकार क्रिमिनल लॉ के अंदर आने वाले क्राइम्स को रोक सकते है, और इस क्राइम को रोकने के लिए कौन कौन से कानून के नियमों का प्रयोग करेंगे, इसे कैसे रोक सकते है, और आपको यह भी बताया जायगा की आप कौन से क्राइम को क्रिमिनल लॉ के अंदर रखेंगे।

साइबर लॉ (Cyber law):- आज की दुनिया आधुनिक हो चुकी सारे काम अब इंटरनेट पर हो रहे है अब सबकी पर्सनल डिटेल्स इंटरनेट पर ही मिलती है साइबर लॉ के अंतर्गत बौद्धिक संपदा, गोपनीयता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अधिकार जैसे कानूनी मामले शामिल होते हैं इस कोर्स में आपको यह बताया जाता है कि आखिर आप किस प्रकार से इंटरनेट पर मानव गतिविधि द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों को निपटा सकते है।

इस लॉ का निर्माण विशेष कर सोशल नेटवर्किंग, ऑनलाइन शॉपिंग, डेटा स्टोर करना, गेमिंग, ऑनलाइन स्टडी, ऑनलाइन जॉब इत्यादि सबसे उत्पन कोई गैरकानूनी को रोकने के लिए किया गया है आज के समय में इंटरनेट का उपयोग लगभग हर क्षेत्र में किया जाता है इंटरनेट के विकास से हम सभी को लाभ तो हुवा पर इसके साथ साथ साइबर अपराधों की अवधारणा भी विकसित हो गई आज के समय मे साइबर क्राइम अधिक तेजी से बढ़ रहा है।

Most Read:- बीडीएस (BDS) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

बैंकिंग लॉ (Banking Law):- इस कोर्स में आपको बैंक से संबंधित नियमों और कानूनों को बताया जाता है यानी कि इस लॉ के अंतर्गत बैंकिंग के जितने भी क्राइम या अपराध होते है उनके सभी मसलों को कैसे हल करना है ये सारी चीजें आपको बताया जाता है जैसे कि बैंक लोन को ना चुकाना या लोन देने से इनकार कर देना

जबरन लोन का आरोप लगाना, बैंक से फ्रॉड करना आदि सब अपराध की श्रेणी में आते है और इस तरह का केस जब आते है तो आपको किस तरह से हैंडल करना है, आपको बैंकिंग लॉ के कौन कौन सी नियम का कानून के मदद लेना है आदि सब इस कोर्स में सिखाये जाते है।

कॉरपोरेट लॉ (Corporate Law):- इसे हम business Law या Enterprise Law भी कहते है और कभी कभी इसे Company Law भी कहा जाता है दोस्तों बहुत से ऐसे कंपनियाँ होती है जो अपना व्यासाय गैरकानूनी रूप से चलाते है आप उस कंपनी का विरोध किस प्रकार से करेंगे या फिर आप उस कंपनी को गैरकानूनी कैसे साबित करेंगे आदि ये सब नियमों को कॉरपोरेट लॉ में पढ़ाया जाता है कॉरपोरेट लॉयर की मांग भी आज के समय मे अधिक हो चुकी है इसमें आप अपना कैरियर बना सकते है परंतु इसके लिए आपको बाकी अन्य विषयों से अधिक ध्यान देना होगा।

टेक्स लॉ (Tex Law):- दोस्तों अगर बात करे इस लॉ के बारे तो आपको इसके बारे में पहले से ही पता होगा बहुत से ऐसे लोग भी होते है जो अपना टैक्स नही भरते या फिर बैंक को या सरकार को टैक्स देने से मना करते है तो इस प्रकार के क्राइम को किस प्रकार से रोका जाए यानी कि उन लोगो को क्या सजा दी जाए जो अपना सर्विस टैक्स, इनकम टैक्स, कॉरपोरेट टैक्स, सेल टेक्स इत्यादि भरने से मना कर देते है और उसके नियमों का भी उलंघन करते है ये सब अपराधों के लिए कौन सी कानून या नियम है वो आपको अपना एलएलबी कोर्स करते वक्त इस कोर्स के अंर्तगत बताया जाता है।

फैमिली लॉ (Family Law):- दोस्तों आज के वक्त में अक्सर हमे पारिवारिक क्राइम्स सुनने को मिलता है जैसे कि अपने भाई भाई में लड़ाई, जमीन बंटवारा में आपसी विवाद, पारिवारिक विवाद में झगड़े, आपस मे मार पीट, समाज मे कुरीतियों का बढ़ावा देना, तलाक देना, गोद लेना, शादी में कुछ आपसी झगड़े, फैमिली या पर्सनल प्रॉब्लम इत्यादि। यानी कि अगर आप एक लॉयर है तो आप ये सब अपराधों को कैसे हल कर सकते है, आप इस समय किन कानूनों का प्रयोग करेंगे, आदि सब विषयों के बारे में जानकारी दी जाती है।

हम आपको यह बता दें कि आज के समय मे इस प्रकार का क्राइम्स दिन पर दिन बढ़ते जा रहा है और अक्सर यही सब क्राइम्स अधिक देखने को मिलता है विशेष इसके लिए कुछ कुछ जिलों में फैमिली कोर्ट का भी निर्माण किया गया है और इस तरह का अपराधों या मामलों को वहीं सुलझाया जाता है आप चाहे तो एलएलबी में इस कोर्स को अच्छे तरीके से पढ़ सकते है क्योंकि यह अक्सर अपने जीवन मे भी देखने को मिलता है।

पेटेंट अटॉर्नी (Patent Attorney):- पेटेंट अटॉर्नी के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपने किसी वस्तु पर अपना पूर्ण आधिपत्य यानी कि अधिकार रखता है और ऐसे में अगर कोई अन्य व्यक्ति उसकी मर्जी या उसकी सहमति के बिना उस अधिकार का प्रयोग करता है तो उसके लिए कौन सी कानून है और आप उसे किस प्रकार से हैंडल कर सकते है आदि सब का ज्ञान आपको इसी कोर्स के अंदर दिया जाता है।

दोस्तों जब आप एलएलबी का कोर्स को करते है तो इसी तरह के सब्जेक्टस आपको पढ़ाया जाता है। जैसे कि हम जानते है कि एलएलबी करके हम अपना कॅरियर कानून के क्षेत्र में बनाते है इसलिए हमें अपना काम पूरे निष्ठा, लग्न और सत्यता से करनी चाहिए।

Most Read:- IAS बनने के लिए 11th मैं कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

conclusion

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको LLB me kitne subject hote hai इसके बारे में बताये है वैसे LLB में बहुत सरे सब्जेक्ट होते हैं लेकिन ये कुछ सब्जेक्ट थी जो बहुत जाएदा पॉपुलर होतीं है इन कोर्स को बहुत सारे लोग करने की चाह रखते है क्या आपको LLB kon kon se subject hote hai इसके बारे में अच्छे से पता चला यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आई होगी तो हमें कम्मेंट में जरूर बताएं

हमें उम्मीद है कि आप हमारी इस आर्टिकल के जरिये से जान लिया होगा कि एलएलबी में कितने सब्जेक्ट होते हैं या एलएलबी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं।