पॉलिटेक्निक (Polytechnic) करने के फायदे | Polytechnic Karne ke Fayde

आज की इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हम Polytechnic Karne ke Fayde के बारे में बताने वाले हैं की पॉलिटेक्निक कोर्स करने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं। यानी कि यदि कोई भी Student पॉलिटेक्निक कोर्स करता है या फिर करना चाहता है तो उन्हें क्या क्या फायदे होते हैं। आज हम इसी सवाल के जवाब के बारे में विस्तार से आपको बताने वाले हैं।

दोस्तों क्या आप भी अभी अभी कक्षा 10th पास किये हैं। या फिर आप अभी अभी 12th पास किये हैं। और यदि हाँ तो आप पॉलिटेक्निक कोर्स बिल्कुल कर सकते हैं और आगे आपको हम पॉलिटेक्निक कोर्स के फायदे के बारे में तो बताएंगे ही और उसके साथ में आपको हम पॉलिटेक्निक कोर्स के बारे में भी अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी बताने वाले हैं।

Polytechnic Karne ke Fayde

यदि आपको भी ऊपर बताई हुई सवालों के जवाब के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको हमारा यह Article अंत तक पढ़ने की जरूरत है और हमें उम्मीद है कि आप हमारे यह Article को पढ़कर Polytechnic Karne ke Fayde के बारे में तो जरूर जान सकते हैं। तो सबसे पहले हम आपको Polytechnic Course Kya Hai यह बताने वाले हैं। उसके बाद आपको हम polytechnic के फायदे के बारे में बताएंगे।

पॉलिटेक्निक कोर्स क्या है? (What is Polytechnic Course)

पॉलिटेक्निक एक प्रोफेशनल डिप्लोमा कोर्स है और यह कोर्स भारत मे काफी प्रचलित कोर्सेस में से एक है। इस कोर्स के दौरान Student 2 या 3 सालों के अंदर इंजीनियरिंग के फील्ड में जा सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद छात्रों को इंजीनियरिंग के फील्ड में कम समय में एक बेहतर कैरियर बनाने का अवसर प्रदान होता है। और यही कारण है कि भारत में इस कोर्स को छात्र काफी प्रचिलित मानते हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको मैं बतादूं कि पॉलीटेक्निक कोर्स को यदि आप कक्षा 10th के बाद करते हैं तो आपको इसे पूरा करने में 3 Year का टोटल समय लगता है। और वहीं यदि आप इस कोर्स को 12वीं कक्षा के बाद करते हैं तो आपको Polytechnic Course कम्पलीट करने में टोटल 2 Year का समय लग जाता है। दोस्तों एक जरुरी बात यह भी है कि Class 12th यदि आप पूरा करते हैं तो आपको Class 12th में Science स्ट्रीम से पढ़ाई करनी पड़ती है। यदि आप कक्षा 12 में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करते हैं तो तभी आप पॉलिटेक्निक की कोर्स को कर सकते हैं।

Must Read:- Polytechnic Me Kitne Subject Hote Hai

पॉलिटेक्निक करने के फायदे। (Polytechnic Karne ke Fayde)

पॉलिटेक्निक कोर्स के बहुत से अलग अलग फायदे हैं और उन सभी अलग अलग फायदे के बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं और उन सभी फायदे के बारे में नीचे हम आपको एक-एक करके बताने वाले हैं –

 1. जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं।

पॉलिटेक्निक की कोर्स को करने के बाद आप चाहें तो जूनियर इंजीनियर के पद पर बहुत ही कम समय में जॉब पा सकते हैं और आप एक अच्छे इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं।

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद आप चाहें तो Government Sector में भी जॉब पा सकते हैं और यदि आपको कोई बड़ी कंपनी आदि में वर्क करना हैं तो आप एक प्राइवेट जॉब के तौर पर बडे कंपनी में भी जॉब करके अच्छे इनकम (Earn) कमा सकते हैं और यह आपके फायदे हो सकते हैं। अब आगे चलिये हम आपको Polytechnic कोर्स के अगले फायदे के बारे में बताते हैं।

2. Polytechnic कोर्स काफी सस्ता कोर्स भी है।

पॉलीटेक्निक कोर्स करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते और कम खर्च में आपका पॉलिटेक्निक कोर्स कम्पलीट हो जाता है। और वहीं यदि आप B.Tech या B.E जैसे इंजीनियरिंग कोर्स को करते हैं तो उन सब कोर्सेस करने के लिए आपको काफी पैसे चाहिए होते हैं।

तो यही कारण है कि भारत के बहुत से छात्रों का पसंदीदा कोर्स पॉलिटेक्निक कोर्स है। और आपको हम बताना चाहते हैं कि Polytechnic कोर्स करने के दौरान आपको College के द्वारा Scholarship भी दिया जाता है और Scholarship के पैसे से ही पॉलिटेक्निक कोर्स का 60% भाग पूरा हो सकता है। यानी कि इस कोर्स को करने के दौरान आपको स्कालरशिप भी काफी अच्छी मिलती है और यह भी आपके लिए फायदे की बात हो सकती है।

3. Polytechnic कोर्स काफी कम समय मे एक बेहतर कोर्स है।

बहुत से Engineering Feld जैसे की IIT, B.Tech, B. E जैसे Engineering Post की कोर्स जिसे आपको कम्पलीट करने में 4 से 5 Year का समय लगता है। वहीं यदि आप Polytechnic के इस कोर्स को Engineering के फील्ड से करते हैं तो इसे कम्पलीट करने में आपको 2 से 3 साल का समय लग जाता है।

और 2 से 3 साल की कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप किसी भी Government Company में आवेदन करके Job कर सकते हैं। और बहुत ही कम समय में एक बेहतर कॅरियर की सुरुवात कर सकते हैं। हमने आपको शायद ऊपर ही बताएं हैं कि आप यदि पॉलिटेक्निक कोर्स को 10वीं के बाद करते हैं तो इसे कंप्लीट करने में आपको 3 year का पूरा समय लग जाता है। और यदि आप कक्षा 12वीं के बाद पॉलीटेक्निक कोर्स को करते हैं तो आपको इस कोर्स को पूरा करने में 2 सालों के समय लगता है।

Must Read:- Pilot ki Salary Kitni hoti hai

4.  आप Government / private जॉब भी कर सकते हैं या आप खुद का बिज़नेस भी Start कर सकते हैं।

दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आपको पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद जॉब के कोई ऑप्शन नहीं मिलेंगे। आप यदि पॉलिटेक्निक की कोर्स को करते हैं तो आपको काफी बड़ी बड़ी Companies Collage में डिप्लोमा होल्डर के छात्रों को Offer करती है और आप जिस भी क्षेत्र से Polytechnic Course किये हैं तो उसी क्षेत्र में आप आवेदन करके एक Private Job के रूप में काम करके अच्छे Job हासिल कर सकते हैं।

और आप चाहें तो पॉलिटेक्निक कोर्स के बाद सरकारी नॉकरी जैसे कि SSC CHSL, Railway आदि में अप्लाई करके उनके Exams को पास आउट करके एक गवर्नमेंट जॉब भी प्राप्त कर सकते हैं।

और यदि कोई स्टूडेंट अपनी खुद की कंपनी खोलकर अपनी खुद का Business स्टार्ट करने की सोचे तो वह अपनी खुद का Business भी कर सकते हैं। लेकिन अपनी खुद की Business करने के लिए आपको इंजीनियरिंग के फील्ड में काफी एक्सपीरियंस होना पड़ सकता है।

5.  Polytechnic कोर्स आप अपने मन चाहे Post में कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आपको मालूम है कि पॉलिटेक्निक कोर्स आप कौन कौन से क्षेत्रों से कर सकते हैं तो काफी अच्छी बात है लेकिन यदि आपको यह मालूम नहीं है कि Polytechnic आप कौन-कौन से क्षेत्रो (Areas) से कर सकते हैं और पॉलिटेक्निक करने के लिए इंजीनियरिंग के काफी सारी अलग अलग पोस्ट मौजूद हैं जैसे की –

  • Polytechnic in Mechanical engineering
  • polytechnic in Civil Engineering
  • Polytechnic in Electrical Engineering
  • Polytechnic in Agricultural Engineering
  • Polytechnic in Chemical engineering
  • Polytechnic in Automobile engineering

इनके इलावा और भी बहुत सारी फील्ड्स है Engineering क्षेत्र जिनकी आप पढाई कर सकते हो और अपने जीवन में कुछ खास कर सकते हो

6. Polytechnic करने के बाद आप यदि B.Tech (Bachelor of Technology) करते हैं तो B. tech में आपका Admission डायरेक्ट सेकंड ईयर में होता है।

दोस्तों यदि आप पॉलिटेक्निक कोर्स कर लेते हैं और फिर आपका मन करता है कि आप टेक्निकल क्षेत्र में B.Tech (Bachelor of Technology) करें तो यदि आप ऐसे में B.Tech के लिए Admission लेते हैं तो आपका Admission डायरेक्ट सेकंड ईयर में होता है जो कि पॉलिटेक्निक करने का बेहतर फायदा है। और पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद यदि आप B.Tech करना चाहते हैं तो आप B.Tech उसी क्षेत्र से करें जिससे आप Polytechnic Course किये हों।

Must Read:- Polytechnic के बाद बीटेक (B.Tech) कैसे करे पूरी जानकारी

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको Polytechnic karne ke fayde और Polytechnic Course Kya Hai? इसके बारे में आज हमने आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी है। और हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी हुई सभी जानकारी अच्छे से समझ में आई होगी।

इस लेख में हम आपको Polytechnic karne ke fayde यानी की जो स्टूडेंट Polytechnic करना चाहते है उन्हें पॉलिटेक्निक करने के बाद क्या क्या फ़ायदा हो सकता है या पॉलिटेक्निक करने से पहले जब वह यह निर्णय लेते हैं की हमें Polytechnic करनी है तो उन्हें किन बातों का धायण रखना चाहिए इन सब सवाल का जवाब आपको ऊपर मिल गए होंगे।

धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here