ram kya hota hai | रेम क्या होता है पूरी जानकारी

दोस्तों क्या आप भी ram kya hota hai ये जानने में इंट्रेस्ट रखते है तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको पुरे विस्तार के साथ बताने वाले है की (What is Ram in Hindi) इसी लिए आपको Ram के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है ताकि आपको सभी पॉइंट अच्छे से समझ में आये क्यूंकि ये आर्टिकल में हम ram के बारे में पुरे अच्छे से बताये है।

आपके पास भी ऐसा Question बहुत बार आया होगा की phone में कितना Ram होना चाहिए जो mobile हैंग ना करे और आप कभी कोई फ़ोन खरीदने की सोचते है तो भी आपको ऐसा लगता होगा की phone में Ram कितनी होनी चाहिए जिसमें फ़ोन बहुत ही अच्छे से चले क्यूंकि कई लोगों का ये मानना होता है की यदि हमारे phone या leptop में अच्छी Ram होगी तो हमारा phone जल्दी हैंग नहीं करेगी क्यूंकि बहुत सरे ऐसे भी फ़ोन होते है जो बहुत जल्दी Slow हो जाते है इसी लिए आप भी Ram के बारे में समझ लें की Ram से क्या फ़ायदा देखने को मिलता है।

ram kya hota hai

अभी हम आपको रेम के बारे में बताएंगे की Ram का काम क्या होता है, Ram जाएदा होने से क्या फ़ायदा होता है, और रेम को खाली क्यों रखना चाहिए और mobile की जो हैंग प्रॉब्लम होती है ओ किस कारण से होती है और साथ में कुछ सपेशल जानकारी भी दिया जायेगा Ram से जुडी तो ये सब चीजें के बारे में जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़नी है क्यूंकि ये आर्टिकल थोड़ी सी लम्बी होगी लेकिन Ram से जुडी सारी जानकारी आपको इसी आर्टिकल में पढ़ने के लिए मिल जाएगी।

You Might Also Like:- cbse kya hota hai 

Ram के बारे में आपको एक उद्धरण के माधियम से समझता हूँ की ram kya hota hai तो सोचिये की आपको एक काम करनी है एक टेबल पे तो उसमें आपको एक page दिया जायेगा जिसको आपको table पे रख कर उसमें कुछ लिखना है तो एक समय ऐसा आएगा जिसमे आपको पेजें बढ़ानी होगी और टेबल बहुत छोटा है और आपको पेजें अलग अलग जगह पे रखना है तो आप क्या करोगे।

बिलकुल उसी तरह Ram भी होता है यानि रेम कम होती है और उसमें जबरजस्ती बड़े बड़े एप्लिकेशन डाऊनलोड करके यूज करते है जिससे फ़ोन हैंग करने लगता है क्यूंकि Ram आपके पास बहुत कम है और कम आपकी बहुत जाएदा है निचे में हम आपको विस्तार से बताये है एक एक चीज के बारे में ।

Memory kya hai और ये कितने प्रकार के होते है

जैसा की आपको ये पता है की Memory हम लोग याददास्त को कहते है और अपने किसी को ऐसा कहते भी सुना होगा की आपकी मेमोरी कमजोर हो गई है तो Memory का मतलब याददास्त होता है इसी तर से कम्प्यूटर में भी मरोरी होता है जिसमें हम किसी फाइल को store करके रखते है।

यानि की किसी याद को अपने दिमाग में बैठा कर रखते है यानि की यदि आपको कोई काम कुछ समय के बाद करना है तो आप उस काम को अपने ध्यान में store करके रखते है उसी तरह computer भी होता है ये भी हमारे Data को store करके रखता है अपने मेमोरी में और कम्प्यूटर में भी बहुत सारे मेमोरी लगे होते है

लेकिन आपने ये देखा होगा की लोग कुछ भूल सकते है लेकिन कम्प्यूटर कभी नहीं भूलता इसका मेन कारण है इसका मेमोरी जिसे हम कभी भी यूज कर सकते है लेकिन आपको सायद ये नहीं पता होगा की कम्प्यूटर में जितने भी मेमोरी होते है सभी एक समान मेमोरी होते है जो छोटे छोटे आकार के होते है जिसे Cell के नाम से जाना जाता है।

आपको बता दूँ की कम्प्यूटर में तीन प्रकार के मेमोरी होते है जिसमें सभी मेमोरी का अलगअलग काम होता है जैसे किसी का File का पता रखना कोनसी Data किस जगह पे store किया गया है ये पता रखना और कोनसी विडिओ किस file में है ये सभी को कम्प्यूटर अपने मेमोरी के दुवारा मैनेज करता है लेकिन सबसे मेन काम होता है Cell यानि की Memory Address किस जगह पे कोनसी चीज रखी गयी है ये सबसे मेन होता है कम्प्यूटर के मेमोरी के लिए उसमें सारा डिटेल दिया हुआ रहता है की कोनसी मेमोरी में आप कितना बड़ा File save करके रख सकते है।

जैसा की में आपको बतया की कम्प्यूटर में 3 तरह के मेमोरी होते है उनमें से पहला का नाम Primary Memory दूसरा Secondary Memory और तीसरा Cache memory.

प्राइमरी मेमोरी की जानकारी

ये जो प्राइमरी मेमोरी होता है ये कुछ इस प्रकार काम करता है जैसे की इसका power लिमिट तक ही होता है जिसमें Data और कोण सी चीज कहाँ पे है इसकी जानकारी रखी जाती है जिसमें आपको पावर limit तक ही होता है यानि की यदि आप अभी किसी data को यूज कर रहे है और इसे उसी तरह छोड़ देना चाहते है तो इसमें कोई भी data उसी तरह नहीं रहेगा क्यूंकि Electricity होता है जितना देर इसमें Electricity का पावर होता है उतना देर ये आपकी Data को Store करके रखता है जैसे ही Electricity जाती है तो तुरंत सारा data गयाब हो जाता है।

इसे हम main memory भी कहते है और ये जाएदा स्पीड नहीं चलता है और अभी आपको ये तो पता चल ही गया होगा की Computer में Data और instruction कैसे काम करता है लेकिन प्राइमरी मेमोरी का दो भाग होता है जिसे हम Ram और Rom के नाम से जानते है।

रेम क्या है – What is Ram in Hindi

रेम को हम Direct Access Memory कहते है लेकिन इसका Full form Random Access Memory होता है और इसमें थोड़ा कम Size दिया जाता है Secondary Memory से और आपको ये पता होगा की phone में Ram सबसे जाएदा बोला जाये तो 6 GB है जिसमें 1 GB से लेकर 6 GB तक Ram होता है ये सब Primary Memory में आते है में आपको Ram को बार बार मेमोरी इस लिए बोल रहा हूँ क्यूंकि Ram भी एक प्रकार से मेमोरी ही है।

You Might Also Like:- sim card ka ek kona kata hua kyu hota hai 

अब आप जानना चाह रहे होंगे की Ram क्या होता है तो आपने अपने फ़ोन में PUBG वगेरा खेलते होंगे और बहुत सारे ऐसे एप रखे होंगे जो आपकी सहयता करता है तो आपके पास कभी फ़ोन हैंग होने का समस्या जरूर आया होगा क्यूंकि ये सब के लिए जाएदा Space की जरूत पड़ती है जिसे हम Ram कहते है क्यूंकि रेम में ही सारी पावर होती है भले ही इसके बारे में बहुत सारे लोगों को पता नहीं होगा की ये इतना Important क्यों है लेकिन अभी आप सब कुछ समझ जायेंगे।

में आपको एक छोटी सी उद्धरण दे कर समझना चाहता हूँ की यदि आप Footboll खेलते हो तो उसके लिए आप Fild में खलने जाते होंगे जंहा लम्बा चौड़ा जगह हो यदि आप footboll अपने रूम में खेलते हो तो आपको बहुत सारे परेशानी को झेलना पड़ता है जिससे बहुत सारा नुकसान भी होता है उसी तरह फ़ोन में भी होता है यदि आप कम Ram वाले फ़ोन में कोई बड़ा game या कोई बड़ा Softwear डाऊनलोड कर लेते है तो आपका फ़ोन हैंग होने लगता है।

जिससे धीरे धीरे आपका फ़ोन बहुत जाएदा हैंग होने लगता है इसी लिए रेम की इतनी जाएदा जरूरत पड़ती है एक तरह से कहा जाये तो Ram mobile का fild होता है जितना जाएदा आपकी फ़ोन का रेम होता है उतना ही जाएदा लोड आपका फ़ोन सेह सकता है यानि की जाएदा Application को आप अपने फ़ोन में डाउलनोड करके यूज के सकते है बड़े बड़े Game को अपने फ़ोन में बहुत ही आसानी से खेल सकते है बिना लेग प्रॉब्लम फेस किये हुए।

Ram का बहुत सारा काम होता है एक Smart phone में जैसे की यदि आप कोई Video Recording देखते है तो ये भी रेम के दुवारा ही दिखया जाता है जैसे की यदि आप कोई Video Recording देखना चाहते है तो रेम के मदत से ही आप Video Recording देह पाते है जैसे की memory card Ram के दुवारा ही कोई Video Play करता है

जो में आपको ऊपर में बताया की जैसे ही Electricity आपके फ़ोन से जाती है तो सारा सिस्टम बंद हो जाता है ये सच है क्यूंकि आपने अपने फ़ोन में देखा होगा की यदि आप कोई video play कर के देख रहे हो लेकिन बिच में आपको कुछ काम याद आ जाता है जिसके कारण आपको अपना फ़ोन बंद करना पड़ता है तो अपने ये देखा होगा की ओ एप्लिकेशन अपने आप बंद हो जाता है जिसे आप देख रहे होते है हो यानि की आप कोई भी Game अपने फ़ोन में खेलते है तो बिच में यदि बंद करते हो तो वह फिर से सुरु होता है ओ सब Ram के दुवारा चलता है।

ऐसा भी होता है की आप एक साथ 4-5 एप को चला रहे हो तो फ़ोन को बंद करते ही सभी कुछ बंद हो जाता है ये सभी कुछ Ram के दुवरा चलता है।

Random Access Memory क्यों कहते है

Random Access Memory नाम रखने का मेन कारन ये है की सभी data को ये मैनेज करता है अपने दुवरा और इसका खुद का एक Unique Address भी है जिसे Cell path के नाम से भी जानते है और ये अलग अलग Data को अलग speed से चलने की छमता इसमें रहती है इसी लिए इसे Random Access Memory कहा जाता है ये इंटरनेट को बहुत अच्छे से मैनेज करता है जो की मेने आपको ऊपर मेन बताया है।

Ram की सविधा कोण कोण सी है।

Ram की क्या क्या power होती है ये जान लें अच्छे से।

  • इसमें बहुत जाएदा छमता होता है लोड सहने की।
  • इसमें थोड़ी सी काम पावर होता है Secondary memory से।
  • इसमें बहुत जाएदा Speed दिया गया है ये Secondary memory से काफी जाएदा स्पीड चल सकती है।
  • ये Electricity से चलती है जैसे ही Electricity काट जाती है तुरंत इसकी मेमोरी खाली हो जाती है।
  • और ये जो Ram होता है इसे Cpu के दुवारा यूज किया जाता है।
  • ये computer में Working memory के नाम से जाना जाता है।

रेम कितने तरह के होते है

रेम दो प्रकार के होते है और कोण कोण से ये में निचे बताय हूँ
Static Ram और Dynamic Ram.

Static Ram

ये काफी जाएदा speed चलती और इसमें बहुत जाएदा दिन तक चलने की छमता होती है इसको जाएदा बार refresh नहीं करेंगे तो कोई दिक्कत नहीं होगी और इसकी power को Cache memory के लिए यूज किया जाता है इसकी जो Size होती है ओ काफी अधिक होती है ये मंहगी भी होती है।

Dynamic Ram

ये जाएदा दिनों तक नहीं चल पाती है इसको जाएदा बार refresh करने की आवस्यकता पड़ती है ये उतनी जाएदा स्पीड नहीं दे पाती है इसे भी Cache memory के लिए ही यूज किया जाता है और इसमें उतना सकती नहीं होती है ये थोड़ी सस्ती भी है।

ज्यादा Ram वाला phone क्यों लेना चाहिए

एक सब्द में आपको बताये तो Ram जाएदा होना का फ़ायदा ये होता है की आपका कम्प्यूटर या mobile बहुत ही जाएदा speed पकड़ता है आपने ऐसा देखा होगा की लोग जाएदा रेम वाला फ़ोन को लेना पसंद करते है क्यूंकि जितना जाएदा आपके फ़ोन में Ram होगा उतना ही जाएदा Speed proformens आपका फ़ोन देगा जैसा की यदि आप अपने फ़ोन में कोई बड़ा एप्लिकेशन डाऊनलोड करते है तो आपका मोबाइल बिना कोई परेशानी के काफी speed चलेगी।

ये जाएदा जरूरी उन लोगों के लिए होता है जो अपने phone से कुछ बड़ा काम करना चाहते है और वैसे Ram के बारे में हम आपको ऊपर में अच्छे से बताये है और ये भी आपको आप पता चल गया होगा की Ram जाएदा जरुरी क्यों है रेम को आप छोटी बात ना समझें ये काफी बड़ा भूमिका निभाती है mobile की speed बढ़ाने में।

You Might Also Like:- whatsapp par full dp kaise lagaye 

conclusion

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में आपको जानने को मिला की ram kya hota hai तो क्या आपको ये जानकारी जान कर अच्छा लगा तो आप हमें जरूर बताये की ये जान करि जान कर आपको क्या क्या समझ में आया और इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धनवाद तो और भी ऐसे ही आर्टिकल इस वेबसाइट पे मौजूद है आप चाहे तो आप आपने Question के हिसाब से मेरे दुवारा लिखी गई आर्टिकल को आप बहुत ही आसानी से पढ़ सकते है

  • ram ka matlab kya hota hai
  • ram ka full form in hindi
  • ram kya hota hai
  • What is Ram in hindi
  • memory kya hai
  • computer memory kya hai