बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) कैसे बने सैलरी की जानकारी

दोस्तों यदि आप इस article को पढ़ रहे है तो आप BSA (Basic Siksha Adhikari) की जानकारी जुटाने में लागे हुए है दोस्तों आपको ये बता दें की ये कोर्स थोड़ा कठिन कोर्स है इस कोर्स में पास होने के लिए आपको सुरवात से ही अच्छी पढाई की जरूरत पड़ेगी यानि की आपको कम से कम graduation की पढाई तो करनी ही होगी उसके बाद आपको BSA करने का मौका दिया जायेगा.

दोस्तों और आपको पढाई पुरे मन से करना होगा क्यंकि अभी के बच्चे अपने मन में एक सपना रखते है की में बड़ा हो कर बेसिक शिक्षा अधिकारी बनुगा तो आपको भी ये मन्ना होगा की इस course में पढाई की बहुत जाएदा मांग है आपको पूरा तेज तरार रहना है पढाई में क्यूंकि यदि आप बेसिक शिक्षा अधिकारी बनना चाहते है तो आपको और बच्चों से अच्छा पढाई करना होगा.

दोस्तों इसी लिए आपको बेसिक शिक्षा अधिकारी (Basic Siksha Adhikari) की जानकारी होना बहुत जरुरी है यानि की आपको इस article के माधियम से ये समझया जायेगा की बेसिक शिक्षा अधिकारी क्या होता है और कैसे बने (How to become an BSA in india information in hindi) हाउ टु बिकम बेसिक शिक्षा अधिकारी इन हिंदी और एक बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए हमें कोनसा एग्जाम देना होगा और किन किन परिस्थितियों से गुजरना होगा और (Qualification) क्या होना चाहिए (What are the qualification to become an basic siksha adhikari) यानि की आपको basic siksha adhikari से रिलेटेड सारी जानकारी दिया जायेगा जो आपको एक basic siksha adhikari बना दे.

bsa kaise bane
pixaby

दोस्तों शिक्षा बहुत महतापूर्ण है लोगों की नॉलेज को बढ़ने के लिए इसी लिए हर बच्चे की फेमिली उसे एक अच्छे स्कूल में पढ़ते है ताकि उन्हें भी पढाई लिखाई की ज्ञान हो
और इसी के साथ सभी फेमिली का ये सपना होता है की मेरा बच्चा बड़ा हो कर एक बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने और आपको ये बता दें की बेसिक शिक्षा अधिकारी जो होते है ये पुरे जिले में पढाई लिखाई का देख भल करते है यानि की स्कूल में अच्छे से पढाई दी जा रही है या नहीं इसके बारे में पुरे विस्तार से बतऊँगा और और BSA से जुडी भी बहुत सारी जानकारी आपको देने वाले है.

BSA FULL FORM 

Basic Education Officer

बेसिक शिक्षा अधिकारी क्या होता है (What Is BSA Information In Hindi)

दोस्तों बेसिक शिक्षा अधिकारी एक पॉपुलर कोर्से है और ये कोर्स थोड़ा बड़ा कोर्स कहलाता है क्यंकि (Basic Siksha Adhikari) पुरे जिले की शिक्षा अधिकारी होते है और ये शिक्षा के मामले में ऊँचे पद का पोस्ट होता है और इनका काम शिक्षा वेवस्था को बनाये रखना होता है.

और इसी तरह से पुरे जिले में ये कभी कभी चेक करते है की बच्चों की अच्छे से पढाई मिल रही है या नहीं यदि बच्चों को कोई भी तकलीफ या पढाई की कमी नजर आती है तो उस पे क़ानूनी करवाई की जाती है एक बेसिक शिक्षा अधिकारी के दुवारा और ओ सारे स्कूल में चेक कर सकते है जो स्कूल में लापरवाही किया जाता है उस स्कूल को वह करवाई सुरु कर देते है.

और इसी के साथ बेसिक शिक्षा अधिकारी ये सब भी देखना होता है की यदि कोई Government school है तो उस schoool में सारी पूर्ति सही तरह से किया जा रहा है या नहीं यानि की Government school में पढ़ने वाले बच्चों को सरकार के दुवारा बहुत कुछ दिया जाता है पढाई करने के लिए जैसे खाना ,ड्रेस, किताब वगेरा वगेरा बहुत कुछ दिया जाता है ये सभी को देखना होता है एक बेसिक शिक्षा अधिकारी को की सरे शिक्षक अच्छे से काम कर रहे है या नहीं

बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए योगयता (Qualification Of BSA)

दोस्तों पहले तो आप ये जान ले की ये पोस्ट बहुत बड़ी पोस्ट है इस पोस्ट पे जाने के लिए आपको बहुत मेहनत के साथ पढाई करनी होगी तब जाके इस आप इस पोस्ट के लायक बन पाएंगे क्यंकि इस पोस्ट को पाने के लिए आपको बहुत येसे एग्जाम से गुजरना होगा जो काफी कठिन एग्जाम होता है आप एक (Basic Siksha Adhikari) तभी बन सकते है.

जब आप इस पोस्ट के लिए पूरा दिन रात करके पढाई करेनेगे इसकी पढाई सभी कोई नहीं कर पता है केवल कुछ ही गिने चुने इसकी पढाई करते है और वही स्टूडेंट मेहनती कहलाते है तो आपको (Basic Siksha Adhikari) बनने के लिए अप्लाई करना है और उससे पहले आपके पास कुछ qualification की जरूरत पड़ेगी.

आपको पहला काम करना है 12 th पास करके और आपकी मर्जी है कोई भी सब्जेक्ट लें
और फिर graduation की तैयारी करे और graduation की एग्जाम दें और अच्छे मार्क्स लाएं

BSA के लिए exam

दोस्तों BSA को किल्यर करने के लिए आपको तीन एग्जाम देने होंगे और ये तीनो एग्जाम मेन एग्जाम होंगे इससे पहले भी आपको कुछ एग्जाम देने होंगे जो मैं बाद में बतऊँगा.

  • प्रारम्भिक परीक्षा (Multiple Choice)
  • मुख्य परीक्षा (Written)
  • साक्षात्कार (Interview)

(Basic Siksha Adhikari की सैलरी कितनी होती है )

दोस्तों आपको सीधे सीधे बताएं तो एक Basic Siksha Adhikari की सैलरी सुरवात में 19,000 होता है और कुछ ही दिन बाद 40,000 हो जाता है और वैसे भी ये बात काफी सारे स्टूडेंट सुरु से ही जानना चाहते थे और जाने भी क्यों ना ये उनका भविष्य की बात होती है और वैसे भी ये एक सरकारी जॉब है आपको सैलरी के साथ सरकारी सुविधा भी दी जाएगी और साथ में अलग से कुछ पैसे भी दिए जेएंगे.

आयु (Basic Siksha Adhikari Age)

age की बात करे तो जो जनरल केटेगरी में आते है उनकी उम्र 21 से 40 साल के बिच होना चाहिए और जो वेक्ति OBC या SC/ST में आते है उन्हें सरकार के दुवारा कुछ छूट दिया जाता है.

बेसिक शिक्षा अधिकारी का काम क्या होता है 

दोस्तों एक Basic Siksha Adhikari का काम ये होता है की उनके जिले में जितने भी स्कूल है सभी को अच्छे से देख भल करना यानि की पढाई लिखाई सही से चल रही है या नहीं और यदि कोई टीचर स्कूल के शिक्षक लापरवाही करता है तो उसपे अच्छे से करवाई करना और सभी स्कूल में क्या चल रहा है इसका धयान रखना और Basic Siksha Adhikari का ही काम होता है की स्कूल में कोण सी दिन छुट्टी रहेगी इसका नोटिस एक बेसिक शिक्षा अधिकारी ही जारी करती है और कर्मचारयों को सैलरी देती है.

YOU MAY ALSO LIKE!

बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने (How To Become BSA In Hindi)

पारा कमांडो का नाम तो आप सुने ही होंगे उसमें भी वही कुल्फ़िकेशन देना होता है जो एक BSA बनने के लिए कुल्फ़िकेशन देना होता है यानि की दोस्तों हर साल लोक सेवा आयोग के दुवार एक वेकेंसी निकाली जाता है और इसी तरह से इसके लिए फॉर्म भरवाया जाता है जिसका टाइम फिक्स होता है.

जब आप फॉर्म भर देते हो तो आपको एग्जाम के लिए बुलाया जाता है और उस एग्जाम में पास हो जाने के बाद आपको इंटरवयू के लिए बुलाया जाता है और उसके बाद आपको इंटरवयू कीलयर करना होता है.

आपको लगभग काफी सारे प्रोसेस मिलते है एक बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए जैसे ही आप इंटरवयू किल्यर कर लेते है तो आपको एक बेसिक शिक्षा अधिकारी के रूप में एक पद दे दिया जाता है.