कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? | What are the subjects in commerce?

दोस्तों यदि आपके मन में ये सवाल चल रहा है की commerce में कितने सब्जेक्ट होते है तो आज में ये डॉट किल्यर कर दूंगी क्यूंकि इस आर्टिकल में हम commerce से जुडी बहुत सारी जानकारी को जानने वाले है और आपके लिए भी ये जानना बहुत जरुरी है की commerce में कितने सब्जेक्ट होते है क्यूंकि इसी के माधियम से आपके मन में ये सवाल आएगा की हमें commerce करनी चाहिए या नहीं क्यूंकि आपको सही जानकारी पता होगा तभी आप सही डिसीजन ले पाएंगे.

commerce me kon kon se subject hote hai
pic:- pixaby

तो वही आपको बताएँगे की commerce में क्या क्या होता है इसे पढ़ करके आप भविस्य में क्या क्या कर सकते है और आपको इस पढाई से कैसी जॉब मिलेगी यही सभी बातें हम पुरे विस्तार के साथ जानने वाले है तो आप RAGYAN की आर्टिकल को पढ़ते रहिये और अच्छे से समझने की कोसिस करे.

commerce में कोण कोण सब्जेक्ट होते है

अभी मैं आपको निचे एक लिस्ट दी हूँ जिसे देख करके आपको ये समझ में आ जायेगा की commerce में कितने सब्जेक्ट होते है और कोण कोण से होते है और जो लिस्ट में नाम दिया जा रहा है उसके बारे में भी हम विस्तार से जानेगे की ये सभी किस चीज के लिए है.

अर्थशास्त्र (Economics)
फिजिकल एजुकेशन (Physical Education)
एकाउंटेंसी (Accountancy)
बिजनेस स्टडीज (Business Studies)
Informatics Practices (Optional)
गणित (Mathematics) (Optional)
अंग्रेजी (English)
एंटरप्रेन्योरशिप (Entrepreneurship)

दसवीं के बाद कॉमर्स सब्जेक्ट( Commerce Subject after 10th)

दोस्तों सबसे पहले 10 के बाद Commerce में क्या क्या होता है ये बता देते है क्यूंकि यह पहला ऑप्शन होता है इसी तरह से हम सभी टॉपिक को कवर कर लेंगे जैसा की आपको ये पता है होगा की 10 class से निकलने के बाद पढाई में बटवारा हो जाता है जो तीन केटेगरी में बाटा जाता है Science, Commerce and Arts लेकिन आज हम Commerce के बारे में जानेगे

यदि आप 10 class से निकले है और आपको math में जाएदा इंट्रेस्ट हो तो आपके लिए Commerce अच्छा रहेगा ये भविस्य के लिए काफी अच्छा है इसे करने के बाद आपको बहुत सरे कंपनी में जाने का ऑप्शन भी मिलता है लेकिन आप यदि Commerce करके कुछ बड़ा करना चाहते है तो आपको 10 class के बाद भी पढ़ना होगा Commerce ले करके ये एक अच्छा कॅरियर ऑप्शन है.

Commerce Subject In Class 11th

जब आप 11 में admition लेने के लिए जाते हो तो उसमें आपको ये सभी subject लेने के लिए कहा जाता है ये course वही लोग के लिए जाएदा अच्छा है जो math में तेज है यदि आपको भी Business वगेरा में इंट्रेस्ट है तो आप इस कोर्स को जरूर करे.

Accountancy
Business Studies
Economics
English
Mathematics (Optional)

Commerce Subject In Class 12th

जिस तरह से आप 11 किये उसी तरह से आपको 12TH भी करना है क्यूंकि इसमें भी वही प्रोसेस है जो 11th में है सारा ऑप्शन वही है

Accountancy
Business Studies
Economics
Informatics Practices (Optional)
Mathematics (Optional)

1   Accountancy

दोस्तों ये जो पॉइंट है ये एक Business के तोर पे रखा गया है क्यूंकि इसमें  सभी कुछ् पता चलता है यानि की मान के चलते है की हमने एक दुकान (shop) खोला उसमें हमें कितना फ़ायदा (profit) हुआ और कितना नुकसान (loss) ये तो हम डाइरेक्ट नहीं बता सकते है इसके लिए हमें उसकी लिस्ट (list) त्यार करनी होगी की किस चीज के लिए कितना खर्च हुआ और किस से इस चीच से हमें कितना फ़ायदा हुआ.

यह एक तरह से Business के लिए सही है ये जो पढाई है इसे हमें कॉमर्स केटेगरी में पढ़ाया जाता है और इससे हम यह पता लगा सकते है की हमारा Business कितना आगे बढ़ रहा है और अच्छे से चलने के लिए हम इस Business में और क्या अच्छा करे ऐसा इस लिए है क्यूंकि फ़ायदा और नुकसान दोनों ध्यान में रखना होता है.

ये कोर्स बिजनस के लिए सही है क्यूंकि इस कोर्स में आपको Accountancy की पढाई करवाई जाती है जिसके मदत से आप अपना बिजनस बहुत जल्दी ग्रो कर सकते है.

YOU MAY ALSO LIKE!

Business Studies

दोस्तों नाम से पता चल रहा है की इसमें बिजनस से रिलेटेड जानकरी दिया जाता है फिर भी हम आपको विस्तार से बताते है Business Studies में आपको बहुत तरह की बातें बताई जाती है यदि हम सामान भासा (Language)  में बोले तो आपको बिजनस करने के तरीके बताये जाते है.

एक उद्धरण के माधियम से समझिये यदि आपके पास एक नई कपडे का दुकान (shop) है तो आप उस दुकान को ग्रो कैसे कर पाएंगे जल्दी से तो इसी तरह की बहुत सरे बात आपको बताया जाता है और आप एक Business करते है और उस बिजनस में काम बहुत जाएदा है तो आप उस Business को कैसे हेण्डल कर पाएंगे

इसी टाइप के बहुत सारी बातें आपको बताई जाएगी Business Studies केटेगरी में

3   Economic

जैसे की आपको ये पता है की Economic सब्द अर्थशास्त्र से जुड़ा है तो इसमें आपको यह बताया जायेगा की जो अर्थशास्त्र है इसे हम भविष्य में किस तरह से चलाएंगे और सुधर करेंगे क्यूंकि अभी का Economics तो सभी को पता ही है इसी लिए आपको इसमें ये बताया जायेगा की आगे कैसे अच्छा किया जाये.

आपको इस केटेगरी में Economics इस लिए पढ़ाया जाता है क्यूंकि इससे हमें पता चलता है की हमारे देस में क्या चल रहा है Government के दुवारा काम किस तरह से करवाया जाता है

एक सामान भासा में बोला जाये तो इसमें आपको जागरूक किया जाता है

English.

दोस्तों आपको ये तो पता ही होगा की english बोलना कितना जरुरी है क्यूंकि आप कहि अपना खुद का भी Business करते है तो भी आपको english बोलना पड़ेगा तभी आप किसी इंग्लिस बोलने वाले कलाइंट्स से डील कर पाएंगे वर्ण आपका Business दिन पर दिन निचे चला जायेगा.

और यदि आप कहि job भी करते है तो वंहा पे भी आपको इंग्लिश बोलना पड़ेगा तभी आपको job में रखा जायेगा यानि की आपके लिए english बोलना सबसे जाएदा जरुरी है और वैसे भी आपकी पढाई भी english से ही होगी.

इसी लिए एक सफल इंसान बनने के लिए english की पढाई करना बहुत जरुरी है यदि आपके मन में ये सवाल आ रहा है की हम बिना english बोले कहि जॉब ले लेंगे तो ये गलत है क्यूंकि कोई भी बड़ी company आपको बिना इंटरव्यू के job नहीं दे सकती है.

Informatics Practices

दोस्तों ये पढाई आपके लिए काफी अच्छी है क्यूंकि इसमें आपको ओ सभी चीजें पढाई जाती है जो इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से जुड़ा होता है जैसे में किसी ऐप को Develop करना कोई न्य softwear बनना सिखाया जाता है और computer के भाषाएँ भी सिखाई जाती है जिसके मदत से ही आप को वेब या फिर एक ऐप डेवलप कर सकते है.

और ये पढाई पढ़ने का मकसद ये होता है की अभी जितना भी काम (wark) होता है सभी intrnet के दुवारा ही होता है इसी लिए आपको इंटरनेट से जुडी जानकारी दी जाती है और यह भी बताया जाता है की intrnet के माधियम से बिजनस को आगे तक कैसे ले जाया जाये और वैसे भी कोई भी Business को आप इंटरनेट के माधियम से बहुत जल्दी ग्रो कर सकते है.

और अपने ये भी देखा होगा की बड़ी बाद company अपना वेबसाइट या फिर ऐप बना कर के रखती है जिससे costomer को आसानी होता है किसी भी चीज को खरीदने (buy) के लिए और कोई Business मार्केटिंग भी ऐप के दुवारा कर लिया जाता है.

Mathematics

यदि आपको कोई बिजनस करना है या फिर किसी कंपनी में जॉब करनी है तो आपको Mathematics में एक्सपर्ट होना होगा क्यूंकि आज के समय में बिना math पढ़े कुछ कर ही नहीं सकता है ऐसा इस लिए है क्यूंकि जोड़ घाटव (Addition subtraction) के बिना कोई कंपनी चल ही नहीं सकती है.

ये पढाई उस वेक्ति के लिए बहुत मानिये रखता है जो Business करने का सपना देखा हो इसी लिए एक उद्धरण के माधियम से समझिये यदि आप एक Business man है और आपको कोई क्रेडिट देता है की मुझे यह काम करवाना है तो आपको केवल उस काम (wark) के बारे में जान करके उसे ये बताना होगा.

की इस काम (wark) में कितने पैसे खर्च होंगे यानि की आपको केवल एक आंकड़ा देना होगा की यह काम (wark) इतने में हो जायेगा इसी लिए आपको इस subject में इसकी अच्छी तरह से पढाई करवाई जाती है जिसके मदत से आप एक आंकड़ा (figure) दे सकते है.

यानि की इस subject में आपको ओ सारी जानकारी दिया जायेगा जो आपके लिए जरुरी है जैसे में फ़ायदा और नुकसान के बारे में Calculus करवाया जायेगा

Conclusion:- commerce में कोण कोण सब्जेक्ट होते है

दोस्तों आज इस aritcle में हमने जाना की कॉमर्स में कितने subject होते है आपको पुरे विस्तार के साथ बताये है की commerce में कितने सब्जेक्ट होते है और पढाई किस तरह से करवाई जाती है और जितना भी subject है ओ सारी सब्जेक्ट के बारे में पुरे डिटेल के साथ बाते है.

इसी लिए हम आसा करते है की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा यदि आपको यह जानकारी अच्छा लगा होगा तो एक सेयर जरूर कर दीजिएगा इसी तरह educetion से जुडी बहुत सारी जानकारी हमारे वेबसाइट पे उपलब्ध है और यदि आपको मेरी website का कोई aritcle पढ़ना है तो गूगल पे अपना question के साथ RAGYAN.COM लिख दें आपको आपका जवाब मिल जायेगा.

WRITTEN:- BY ANSHU