Ca ki fees kitni hoti hai – सीए की फीस कितनी होती है?

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको Ca ki fees kitni hoti hai इसके बारे में बताने वाला हूँ क्या आपको सीए की सैलरी कितनी होती है ये जानने में इंट्रेस्ट है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की कोसिस करें ताकि आपको अच्छे से समझ आ पाए की CA course ki fees kitni hai क्यूंकि यदि आप CA ki fees के बारे में पहले से जान लेंगे तो आपको CA course करने में थोड़ी आसानी हो सकती है।

जब भी हम किसी चीज की पढाई करने की सोचते है तो हमारे मन में एक सवाल आता है की उस कोर्स की Fees कितनी होगी क्यूंकि ये जानने के बाद हमें एक आंकड़ा मिल जाता है की हमें किसी कोर्स को करने के लिए कितना पैसा खर्च करना होगा तो आज की इस आर्टिकल में CA ki fees के बारे में बात करने वाले है की Ca ki fees kitni hoti hai ये सब जानने के लिए आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा क्यूंकि निचे आपको विस्तार से समझाया गया है।

Ca बनने के लिए आपको अकाउंटेंट में एक्सपर्ट होना होगा यानि की जब आप 10 वीं की पढाई कर लेते है और जब आपको 3 सब्जेक्ट में किसी एक को चुनना होता है उस समय से ही आपको Ca पे फोकस रखना होगा यानि की जब Arts, Commerce और Science लेने की होती है उस समय आपको कॉमर्स लेना है और उसी समय में से अकाउंटेंट पे पूरा धायण दे देना है आपको ये तो पता होगा की CA अकाउंटेंट का जॉब होता है जिसे पाने के लिए गणित में स्पेस्लिस्ट बनना होता है।

Ca ki fees kitni hoti hai

लेकिन बहुत सारे ऐसे भी स्टूडेंट है जो Science या Arts लेकर पढाई करना चाहते है जिन्हे Engineer, Doctor बनना होता है सभी का अलग अलग सपना होता है लेकिन CA बहुत ही जाएदा लोग बनना चाहते है और ये
Mathematics से रिलेटेड जॉब होती है जो लोग गणित में जाएदा इंट्रेस्ट रखते है वही लोग CA की पढाई पूरी कर पाते है।

और सबसे बड़ी बात की आपको CA यानि चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने में इंट्रेस्ट होना चाहिए किसी भी चीज में सफलता पाने के लिए उस चीज में इंट्रेस्ट बनाना होता है इसी लिए आपको एक बार सीए कैसे बने ये भी पढ़ना चाहिए खेर आपको बतादूँ की CA बनने में पुरे 5 साल का समय लग सकता है लेकिन यदि आप ग्रेजुएशन कर चुके है तो 4 साल में हो जाना चाहिए ये सब आपको CA KAISE BANE ये आर्टिकल में पढ़ने को मिल जायेगा।

सीए की फीस कितनी होती है? – Ca ki fees kitni hoti hai

जैसा की आपको पता है की Ca का मतलब Chartered accountant होता है और Ca बनने के लिए आपको तीन कोर्स मिलेगी जो Ca बना सकती है अभी हम तीनो की खर्चों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

  • सीए फाउंडेशन (CA foundation)
  • सीए इंटरमीडिएट (CA intermediate)
  • सीए फाइनल (CA final)

ये तीनो कोर्स में से आपको सभी कोर्स को पूरा करना है ये कोर्स को आप बहुत कम पैसे खर्च करके कर सकते है यही यदि आप कोई बड़ी कोर्स जैसे MBA वगेरा को करते है तो बहुत जाएदा पैसे खर्च हो जाते है लेकिन यदि आप Ca के लिए ये तीनो कोर्स को करते है तो आप अच्छी खासी salary पा सकते है।

1st  Ca foundation ki fees kitni hoti hai

Ca बनने के लिए आपको तीन कोर्स पुरे करने होंगे जो Ca foundation पहला नंबर पे आता है इसे पूरा करने के बाद आप 2nd कोर्स को कर सकते हो सीए बनने के लिए ये कोर्स जरुरी है यदि आप ये कोर्स करना चाहते है तो आपको 12th पास करनी होगी ओ भी अच्छे नंबर से और अच्छी कॉलेज से और जितने भी खर्चे होंगे फ्रॉम वगेरा मिलाकर सभी निचे विस्तार से बताया गया है।

Most Read:- LLB ki fees kitni hai | एलएलबी की फीस कितनी है पूरी जानकारी ?

अब हम जानते है Ca ki fees फाउंडेशन कोर्स में आपको लगभग 9600 खर्च होंगे कितना पैसा कहा कहा लगेगा ये जानिए सबसे पहले आपको Foundation Prospectus cost का फीस लगेगा करीब ₹200 के आस पास उसके बाद CA foundation registration के लिए ₹9000 लग जायेंगे उसके बाद CA foundation form fees इसमें भी ₹200 लगेंगे Subscription fees for Member’s Journal इसमने भी आपको ₹200 देने होंगे सभी मिला कर ₹9600 होता है थोड़ा जाएदा या काम हो सकता है लेकिन इतना लग जाता है।

इतना आपको अपने इंस्टिट्यूशन में देना है और अलग से जो आप coaching वगेरा खर्च करेंगे उसे आपको खुद मैनेज करना होगा साथ में exam fees भी लिए जाता है ये सब आपको अपने दुवारा मैनेज करना है वैसे Exam की फ़ीस की बात करें तो ₹500 होता है कोचिंग वगेरा का फीस आपको खुद देखना होगा क्यूंकि ये फिक्स नहीं होता है की ये पढाई के लिए आपसे इतने पैसे लिए जांयेंगे आपके एरिए के हिसाब से भी आपका कोचिंग फीस डिसाइड होता है।

यदि हम एक आंकड़ा ले कर बोले की ये कोर्स को करने में आपको कितना खर्च करने होंगे तो सभी कुछ मिलाकर लगभग ₹15000 से ₹20000 तक खर्च करने होंगे ये एक (औसतन खर्च) Average expenditure है।

2nd CA intermediate ki fees kitni hoti hai?

ये दूसरा चरण होता है यानि की जब आप पहले वाले कोर्स को पूरा कर लेते हो यानि की जब आप फाउंडेशन कोर्स पूरी कर लेते हो तो आपको intermediate course करनी होती है इसमें भी प्रोसेस उसी तरह होती है लेकिन इसमें Exam फीस थोड़ी जाएदा है ₹2700 केवल एग्जाम फीस का लगता है यदि हम इंटरमीडिएट कोर्स की बात करें तो इसमें आपको Foundation Prospectus cost ₹200 लगता है।

उसके बाद CA intermediate registration fees होता है ये ग्रुप में बटा होता है ग्रुप 1 में ₹11000 और ग्रुप 2 में ₹15000 लगता है उसके बाद Studen’s Activity fees for CA intermediate ₹2000 लगते है दोनों ग्रुप में बराबर है और CA intermediate registration fees as an article assistant इसमें ग्रुप 1 में पैसे नहीं लिया जाता है और ग्रुप 2 ₹1000 लगता है।

इसके एलवा कोचिंग फीस वगेरा आपको खुद मैनेज करना होगा यानि की दूसरे चरण में आप जो अलग से पढाई करोगे कोचिंग वगेरा के दुवार उसमें आपको अपने हिसाब से पैसा देना होता है क्यूंकि ये फिक्स नहीं होता है की intermediate के पढाई के लिए इतने पैसे लिए जातें हैं ये कोचिंग के ऊपर डिपेंड करता है।

यदि हम इंटरमीडिएट कोर्स की पूरी खर्च के बारे में जानने तो ₹25000 से ₹35000 तक खर्च हो सकता है ये हम आपको एक आंकड़ा दिए है इससे जाएदा या कम हो सकता है ये आंकड़ा कोचिंग वगेरा मिला कर बोला गया है।

3rd CA Final ki fees kitni hoti hai

Ca बंनने के लिए ये लास्ट कोर्स होती है इसमें आपको केवल रजिस्ट्रेशन करवानी होती है यानि की केवल रजिस्ट्रेशन का ही पैसा देना होता है और एग्जाम का फीस बाकि का सभी उसी में जुड़ जाता है रजिस्ट्रेशन फीस की बात करें तो ₹22000 होती है और एग्जाम फीस ₹3330 होता है ये बिलकुल final होता है।

और यदि बात की जाये कोचिंग वगेरा की तो इसमें तो कोचिंग करनी ही होगी क्यूंकि ये लास्ट चरण होता है इसमें पैसे भी थोड़ा जाएदा लग जाता है जैसे में सभी कुछ मिला कर आपको ₹80000 से जाएदा खर्च करना होगा कम भी हो सकती है ये अप्पे डिपेंड करता है की आप किस प्रकार पढाई पूरी करते हो।

Most Read:- Software Engineer Ki Salary Kitni hai | सॉफ्टवेयर इंजीनियर सैलरी?

अब हम बात करते है सभी कोर्स को मिलाकर कितना खर्च हो जायेगा यदि आप Ca के लिए तीनो कोर्स करते हो तो आपको 3 से 3.50 लाख खर्च करना होगा ये पूरा कोर्स को मिलाकर बताया जा रहा है यानि की Ca बनने के लिए आपको लगभग 3 से 3.50 लाख खर्च करने होंगे।

जैसा की ये हम आपको एक आंकड़ा दिए है और बात करे फ़ीस को तो सभी कॉलेज में अलग अलग तरह से पैसे लिए जाते है आप ca की पढाई किसी भी कॉलेज से क़र सकते है यानि की प्राइवेट या सरकारी कोई भी कॉलेज से लेकिन धायण रहे फ़ीस 3.50 लाख तक हो सकता है।

best college for ca in india

  • Arihant Group of Institutions
  • Navkar Institute
  • CAI – Institute of Cost Accountants of India
  • Institute of Chartered Accountants, Noida
  • Indian Institute of Finance and Accounts, Pune
  • CMS For CA
  • ETEN CA, Pitampura
  • Success CA

ऊपर में आपको कुछ कॉलेज के नाम बताया गया है जो इंडिया में है आप ये सब में से किसी भी कॉलेज में Ca की पढाई क़र सकते हो और भी बहुत सारी कॉलेज है जो सीए की पढाई पढ़ाती है यदि आपको आपके आस पास भी कोई कॉलेज है सीए के लिए तो वंहा से भी आप पढ़ सकते हो।

Most Read:- TATA Company ka malik kaun hai – टाटा कंपनी के मालिक का नाम क्या है

Conclusion

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको Ca ki fees kitni hoti hai इसके बारे में बताने की कोसिस किए है यदि आपको ये आर्टिकल से जुडी कोई और जानकरी जननी हो तो आप हमें कम्मेंट में पूछ सकते है और यदि आपको Education से रिलेटेड कोई सवाल पूछना है तो आप हमें कम्मेंट में पूछ सकते है किसी भी तरह का सवाल का जवाब आपको पूछनी हो तो आप हमें कम्मेंट में जरूर पूछे।

और यदि ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको कुछ समझ में आया होगा या कोई इम्पॉटेंट जानकारी पता चल होगा जो आपके किसी दोस्त को जननी है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्त के जरूर शेएर करें और हमें उम्मीद है की ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको Ca ki fees kitni hoti hai ये अच्छे से समझ में आ गई होगी।

यदि आप CA बना चाहते है और आपको ये पता नहीं है की सीए कैसे बनते है तो  CA सीए (Charted Accountant) बनने के लिए क्या करे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें इसमें बहुत ही विस्तार से समझाया गया है की CA कैसे बन सकते है।