(DLED Course) क्या है कैसे करे सैलरी कितनी होती है

दोस्तों आज के इस articel में आप ये जानने वाले है (WAHAT IS DLED IN HINDI ) होती क्या है और DLED कैसे किया जाता है DLED करने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए DLED करने में कितना fees लगता है DLED में कितनी salary मिलती है DLED में क्या क्या पढ़ाई जाती है यानि इस पोस्ट के माधियम से आपको DLED के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ इसी लिए यदि आपको भी DLED की पूरी जानकारी चाहिए तो इस post को पूरा पढ़े.DLED kaise kare

दोस्तों क्या आपको भी DLED में इंट्रेस्ट है यदि हँ तो आज के इस post में आपको DLED से जुडी बहुत सारी जानकारी देने वाला हूँ और वैसे तो लोगों का बहुत सारा सपना (dream) होता है चाहे वह कोई सा भी हो तो इसी प्रकार teacher बनना भी काफी लोगों का सपना (dream) होता है जिसे पूरा करने के लिए लोग दिन रात मेहनत करते है लेकिन दोस्तों एक सफल teacher वही बनता है जो मेहनत करके exam किल्यर करता है क्यंकि आपको एक teacher बन जाने के बाद दूसर बच्चों को पढ़ना होता है अपने Experience के साथ.

dled kaise kare
pixaby

दोस्तों यदि आप अभी सही से पढाई नहीं करोगे तो आने वाले समय में आप एक successful इंसान नहीं बन पाओगे और आप एक successful इंसान तभी बन पाओगे जब आप पढाई करके एक अच्छी job पा लेंगे तब और ऐसा करने के लिए आपको अपने मन में एक सपना (dream) बंनाना होगा जिसके मदत से आप आगे जाके कुछ बड़ा कर सको तो आप इस post को पढ़ रहे है इसका मतलब आपको एक teacher बनना है तो आपको DLED के बारे में जनना चहिए आप इस कोर्स के मदत से एक teacher बन सकते है.

डीएलएड कोर्स क्या है (What is DLED Course in Hindi)

DLED KA FULL FORM

(Diploma in Elementary Education)

दोस्तों यदि बात आती है DLED COURSE KYA HOTA HAI कैसे किया जाता है ये तो आपको बताएँगे लेकिन उससे पहले ये जानले की आपको ये course एक teacher का course है इस कोर्स को करके आपको बच्चों को सिच्छा देना होता है और इसमें आपको काफी समझ दरी के साथ काम करना होगा

यानि की कोई भी student यदि बच्चा से पढाई करते है तो अपना चरित्र सोभाव ये सभी एक teacher के दुवारा ही सीखता है तो उसस्के लिए पहले आपको अपने आप को एक शिक्षित इंसान बनना होगा तभी आप बच्चों को अपने दुवारा अच्छी पढाई करवा सकते हो और इस course को आप मजाक में ना लें क्यूंकि इसे करने के बाद आपको बच्चों का Future देखना होता है.

और जब आप DLED course को करते हो तो आपको ये बताया जाता है की एक बच्चे को अच्छी सिच्छा कैसे दिया जाता है उसके सोभाव में परिवर्तन कैसे लाया जाता है ओ बच्चा को पढाई में मन कैसे लगवाए ये सरे तरीके आपको सिखाये जाते है और एक सामान भासा में कहे तो आपको बच्चों को अच्छी सिच्छा देने के लिए बहुत सरे नुस्के बताये जाते है जिसके मदत से आप बच्चों को अच्छी तरह से पढ़ा सकें इसी के लिए आपको DLED के दुवार Training दी जाती है और Training पूरी हो जाने के बाद आपको इसकी exam भी ली जाती है.

और DLED कोर्स पुरे 2 साल का course है और इस course को कर लेने के बाद आप प्राइमरी स्कूल में पढाई करवा सकते है और आप इसी के दुवारा teacher बन सकते है.

और जैसे ही आपको DLED की सारी जानकारी हो जाती है उसके बाद exam का time आने पे TET या CTET का exam देना होता है और इस exam के बाद आप Government teacher के लिए आवेदन कर सकते है.

डीएलएड करने की योगयता (Eligibility For DLED Course)

यदि आपको DLED की योग्यता के बारे में जानना है तो आपको DLED course को करने के लिए 12 क्लास पास करना है और उसके साथ चाहे आप science arts commerce से भी किये होंगे लेकिन आपको कम से कम 50% मार्क्स लेन होंगे.

और इस exam को किल्यर करने के लिए Government के दुवारा कुछ छूट दिया गया है जो की  sc/st और विकलांग लोगों के लिए कुछ छूट दिया गया है लगभग 5% छूट दिया गया है सभी sc/st वालों को और विकलांग लोग को.

दोस्तों यदि आपका marks किसी कारण से 50% से कम है तो आप उसके लिए अलग से एक exam दे सकते है जिसका नाम NIOS है और ये आपको आपका exam को इंप्रूवमेंट करने का रास्ता देता है और इस प्रकार आप DLED कर सकते है और जब आपका admition हो जायेगा उसके बाद आप अपना 12वीं का रिजल्ट में परिवर्तन करने के लिए 12वीं की सेकेंड ईयर का exam सकते है.

उम्र सिमा (AGE LIMIT)

DELD में admition लेने के लिए आपकी उम्र 17 साल से लेकर 35 साल के बिच में होना चहिए ये जरुरी है.

उम्र सिमा (AGE LIMIT)

दोस्तों आपको DELD की पढाई के लिए आपको किसी भी college में admition लेना होगा और आप college में admition तभी ले सकते हो जब आप 12वीं में अच्छे मार्क्स लाये होंगे और यदि आप 12 वीं में मार्क्स कम लाएं होंगे तो आप एंट्रेस एग्जाम के माधियम से भी DELD में admition ले सकते है.

DELD में admition लेने के लिए आपको दो तरीका से admition ले सकते एक तो मार्क्स के दुवारा और दूसरा Entrance exam के दुवारा admition ले सकते है लेकिन आपको marks के दुवारा जाएदा तर Private college में ही admition दिया जायेगा और यदि आप Entrance exam के माधियम से college प्राप्त करते है तो आपको कोई Government college दिया जाता है.

और ऐसा नहीं है की 12 वीं के exam के बाद Government college नहीं मिलता क्यूंकि Government college के लिए आपको म्हणत से पढाई करनी होगी यदि आपका 12 th में markas अच्छा है तो आपको एक Government college में admition मिल जायेगा.

और यदि आप कोई Entrance exam के दुवारा college प्राप्त करते हो तो काफी अच्छा रहेगा क्यूंकि आपके पास अच्छे gyan होंगे तभी ना आप अच्छे पढाई करवा पाओगे.

और आप Entrance exam के माधियम से college पाना चहते है तो आपको अच्छी पढाई करनी होगी क्यंकि Entrance exam के मार्क्स में आपको CUT OFF MARKS का रूल देखने को मिलेगा और आपका चयन MERIT LIST के दुवारा ही किया जायेगा.

और यदि आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको उतने पैसे नहीं देने होंगे जितने आपको किसी Private college में देना होगा इसी लिए मैं आपको ये कहूंगा की आप Entrance exam दे और GOVERMENT COLLEGE पाएं.

YOU MAY ALSO LIKE!

fees kitni hoti hai 

यदि आप DLED की पढाई करना चाह रहे है तो आपको उसके fees के बारे में भी जानना चहिए दोस्तों यदि आप किसी GOVERMENT COLLEGE से DLED करते हो तो आपको admition के लिए और साथ DLED की पढाई के लिए ₹10000 से सुरवात होता है.

और यदि आप कोई Private college में admition लेते हो तो आपको 140000 तक फीस देना होगा पूरा DLED COURSE के लिए

डीएलएड की सिलेबस (Syllabus)

दोस्तों वैसे तो इस exam को करने में आपको पुरे 2 साल का time लगता है और इस exam में आपको बहुत अच्छे से पढाई करनी होगी क्यूंकि DELED course काफी जिम्मेदारी वाला course है और आपको 2 साल में जिम्मे दरिया ही बताया जाता है की बच्चों का अच्छे से कैसे पढ़ाएं यानि की बच्चे को को किस तरह से पढ़ना है

1st-year subject

childhood and the development of children
Contemporary society
Towards understanding the self
Pedagogy of English language

2nd-year subject

cognition, socio-cultural context
guidance and counseling
leadership and change
Pedagogy of environmental studies
school health and education
fine arts and education

TOP DLED COLLEGE IN INDIA

दोस्तों यदि आप कोई Government college से पढाई करते हो तो आपको बस अच्छे से पढाई करनी है उसके बाद आपको कोई भी Private school में पढ़ने का मौका मिल जायेगा और आप एक teacher बन जाओगे और बच्चों को पढाई करवने लगोगे लेकिन आपको Government college के बारे में जानना चहिए की अच्छे Government college कोण कोण से होते है जो आपको एक teacher बनवा सके DELD के दुवारा इसी लिए मैं कुछ college का नाम निचे बताया हूँ.

ICFAI University (West Tripura)
AMAR BHARTIYA MAHAVIDYALAYA (GWALIOR)
Budha College of Education (Karnal)
RKDF University (Bhopal)
University of Mumbai
Jaipur National University
Amity University, Noida
RKDF University, Bhopal
SGT University Gurgaon
R.R Group of Institute Lucknow
I E BHOPAL
HG M Azam College of Education, Pune

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here