आर्किटेक्चर (Architecture) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी in hindi

दोस्तों इस post में आप जानने वाले है की आर्किटेक्चर क्या होता है एक आर्किटेक्चर बनने के लिए आपको किन किन दौर से गुजरना होगा और आपको आर्किटेक्चर से रिलेटेड ओ सारी जानकारी दूंगा जो एक आर्किटेक्चर बनने के लिए जरुरी होता है जैसे में Architecture को Eligibility आर्किटेक्चर की salary और आर्किटेक्चर की job पाने के लिए क्या करना होता है Architecture लोग करते क्या है यानि की आपको जितनी जानकारी चहिए ओ सारी जानकारी आपको इस article में देने वाला हूँ.

अभी के दौर में बहुत ऐसे बड़े बड़े buliding बन रहे है जहन एक आर्किटेक्चर की मांग की जा रही है और वैसे जितने भी इन्फ्रास्ट्रक्चर बनते है ये सभी एक इन्फ्रास्ट्रक्चर के दुवारा बनाया जाता है और आर्किटेक्चर की काम खास करके एक अच्छी Design निकलना होता है और सही तरीका बताना होता है.

तो आर्किटेक्चर से जुडी बहुत ऐसे सवाल है जो student को पता नहीं होता है जिसके कारण वह आर्किटेक्चर अपनी पढाई में सही तरीका लागु नहीं क्र पते है तो वही आज मैं इस post में आपको ये बताऊंगा की एक Architecture kaise bante hai.

Architecture kaise bane
pixaby

और पुरे डिटेल में बताऊंगा जिससे आपको समझन काफी आसान हो जायेगा तो यदि आप को आर्किटेक्चर की जानकारी चहिए तो आपको इस post को अच्छे से पढ़ना होगा और साथ में समझन भी होगा.

आर्किटेक्चर क्या है (What is Architecture in Hindi)

यदि आपको कोई बिल्डिंग बनवाना है और एक अच्छी सी Design निकलना है तो उसके लिए आपको आर्किटेक्चर से संपर्क करना होगा ठीक उसी तरह यदि आप एक आर्किटेक्चर बन जाते हो तो आपको भी किसी buliding को बनाने से पहले एक पेपर पे buliding की पूरी Design जानकारी निकल सकते है और एक आर्किटेक्चर का काम भी यही होता है.

और ऐसा करने से जो buliding बनाने वाले मजदुर होते है उनके लिए काफी आसान हो जाता है काम करना और design पहले निकलने से हमें पहले ही पता चल जाता है की buliding किसी बनने वाली है और इस तरह से मजदूरों के लिए आसानी हो जाता है.

एक आर्किटेक्चर बिल्डिंग की डिजाइन किस तरह से करता है ये पता है आपको ओ पहले अपने कलाइन से पूछता है की आपको बिल्डिंग किस टाइप का बनवाना है और फिर आर्किटेक्चर अपना काम करना सुरु करता है और जो डिजाइन बनाया जाता है उसे एक पेपर पे बनाया जाता है.

और जब पेपर पूरी तरह से कम्पिलित हो जाता है तो उसके बाद उसी पेपर को Engineer को दिया जाता है और फिर आर्किटेक्चर स्ट्रक्चर बंनाने में लग जाता है और उसके बाद आर्किटेक्चर और Engineer दोनों मिल के एक बिल्डिंग बनवाते है.

और एक Architecture ही होता है जो बिल्डिंग में क्या क्या बनेगा किस type का रूम रहेगा इस तरह के बहुत ऐसे चीजों को अपने हिसाब से दर्शाते है जैसे में security system, drainage system, water system, electrical system कैसी बन्ननी है ये सारी चीजों को एक Architecture दुवारा ही डिजाइन किया जाता है.

आर्किटेक्चर कैसे बने (How to Become a Architecture in Hindi)

दोस्तों आपको एक आर्किटेक्चर बनने के लिए कुछ पढाई करने की जरूरत पड़ेगी जो आप अपने देश में ही कर सकते है क्यूंकि india में काफी सरे ऐसे कॉलेज है जो आपको आर्किटेक्चर की पढ़ाई देती है.

और आपको कोई भी college में Architecture की पढाई के लिए admition करवाना होगा और admition तभी होगा जब आप कोई एंट्रेस एग्जाम देते हो आर्किटेक्चर के लिए और यदि आपका मार्क्स 12 th में अच्छा आया है तो भी आप Architecture की पढाई के लिए कॉलेज में एडमिशन करवा सकते हो.

लेकिन इस तरह से आपको कोई Private college ही दिया जायेगा और यदि आप एंट्रेस एग्जाम के माधियम से admition लेते हो तो आपको कोई अच्छी सी Government college दिया जायेगा फर्क बस इतना ही है की आप यदि Government college में admition करवाते हो तो आपको पैसे थोड़े कम देने होंगे और यदि आप Private college में admition करवाते हो तो आपको उसमें पैसे जाइयेदा देने होंगे.

और इस Architecture के लिए आपको एग्जाम NATA (National aptitude test for architecture) द्वारा देना है जिसे मानव विकास मंत्रालय दुवारा आयोजित किया जाता है.

और आपको आर्किटेक्चर बनना है और एक अच्छी college पाना है तो आपको एंट्रेस एग्जाम दे कर college पाना है ये आपके लिए काफी अच्छा है.

आर्किटेक्चर के कोर्स (Architecture Course)

यदि आप admition लेना चहते है तो आपके मन में ये सवाल चल रहा होगा की Architecture बनने के लिए हमें कोण कोण से कोर्स करने पड़ेंगे तो आर्किटेक्चर में आपको लगभग 8 तरह के कोर्स बताएं जायेंगे तो इसमें से आपको जो अच्छा लगे उसे कीजिए एक लिस्ट (Architecture Course) की.

Diploma in architecture
Bachelor in architecture
Masters in architecture
Sustainable course in architecture
Bachelor degree in architecture technology and construction
Basic question architecture draftsman
post-graduate in Architecture
advanced certificate course in architecture

आर्किटेक्चर बनने की योगयता (Eligibility of Architecture)

तो आपको कुछ उद्धरण के माधियम से समझया की क्या योग्यता होना चहिए लेकिन अब पुरे डिटेल में जानते है की Architecture की योग्यता क्या होनी चहिए ये थोड़ा हाई लेवल का कोर्स हो जाता है इस लिए Government के दुवार इसकी योग्यताएं राखी गयी है तो अब जानते है योग्यता Architecture की.

यदि आप डिप्लोमा करके इस कोर्स को करना चहते है तो इस के लिए आपको 10 th कलस में 60 % मार्क्स लेन होंगे तभी आप डिप्लोमा में admition ले सकते हो.

और यदि आप 12 क्लास को करके आर्किटेक्चर बनना चहते है तो आपको 12TH में MATH, PHYSICS, CHEMISTRY से पढाई करनी होगी तभी आपको Architecture के लिए admition मिलेगा.

Important Entrance Exam For B.arch

वैसे तो Architecture बनने के लिए काफी सरे ऐसे कोर्स है जो स्टूडेंट को Architecture बन देती है लेकिन अधिकं student Bachelor of Architecture course को ही चुनते है क्यूंकि ये कोर्स student के नजर में काफी जाएदा पॉपुलर कोर्स है.

तो मैं कुछ आपको लिस्ट दूंगा जिसमें लिखा रहेगा बेस्ट एंट्रेश एग्जाम के नाम इनमें से कोई भी एंट्रेस एग्जाम दे कर के आप Architecture की अच्छी कॉलेज में एडमिशन पा लेंगे और आपको इन सभी में से किसी एक एग्जाम को किल्यर करना है.

AIEEE
AMU Entrance Exam
BEEE
IIT-JEE
KEAM
NATA
UPTU SEE Exam

You May Also Like it!

Best B.arch College in India 2020

सबसे पहले ये बता दूँ की आपको ऊपर दिए गए किसी में भी एक exam पास करना होगा तो आपको निचे दिए गए college के लीस्ट में किसी भी college में admition करवा सकते हो.

और यदि आपका 12 th में मार्क्स अच्छा आया होगा और आप एंट्रेस एग्जाम नहीं पास कर पाएंगे तो आप 12 th के मार्क्स दिखा करके admition ले सकते है लेकिन ये प्रोसेस थोड़ा मुश्किल रहेगा.

तो आपको Architecture बनने की college की लीस्ट देता हूँ लेकिन ये जान लें की ये काफी हाई फाई कॉलेज है इसमें आपको अच्छी पढाई करनी होगी ताकि आगे चल के आप एक सफल Architecture बन सको.

School of Planning and Architecture.
Indian Institute of Technology Kharagpur.
Indian Institute of Technology Roorkee.
Chandigarh university.
sir JJ college of architecture.
NIT Trichy.
Jadavpur University.
BITS Pilani.
Lovely Professional University.
Punjab University.
BIT Mesra.
Jamia milia Islamia University.
National Institute of Technology Calicut.
Rizvi college of architecture.
Anna university
MANIT bhopal

आर्किटेक्चर में करियर स्कोप (Career Scope in Architecture)

तो आपको बता दे की Architecture की मांग अभी इंडिया में काफी जाएदा बढ़ गया है क्यूंकि अभी हमरे इंडिया में काफी ऐसे बिल्डिंग को बनवाने की बात चल रही जो की एक Architecture ही डिजाइन कर सकता है और बिल्डिंग तो बनते ही रहेंगे इसी लिए Architecture की मांग बहुत जाएदा पद रही है india में तो आप इसकी मदत से jobआसानी से पा सकते है.

और यदि आप अभी यानि अपने पढाई के समय में थोड़ी सी म्हणत करते हो तो आपको आगे आने वाले दिनों में किसी के पास जा करके ये नहीं कहना होगा की मुझे job देदो क्यूंकि आपकी नॉलेज अच्छी रहेगी तो आपको कंपनी वाले खुद बोलेंगे की मेरे कंपनी में काम करो और आपको आपके कॉलेज के समय में भी आपको job मिल सकता है यदि आप पढाई अच्छे से करोग तो.

इसी तरह ये काफी अच्छा मौका है सफल इंसान बनने का क्युकी अभी के समय में कम्पटीशन जाएदा हो चूका है इसे कॉलिफाई करके आगे बढिये आप आने वाले दिनों में एक अच्छी खासी job कर पाएंगे.

Town Planner
Building Surveyor
Commercial/Residential Surveyor
Structural Engineer
Landscape Architect
Production Designer, Theater/Television/Film

आर्किटेक्चर की वेतन (Architecture Salary)

चाहे आप कोई भी कोर्स करो सबसे पहला सवाल आपके मन में यही आता होगा की इस कोर्स को करके हम एक succsess full इंसान बन पाएंगे या नहीं यानि की आप कितना पैसा काम पाएंगे तो आप Architecture के दुवारा काफी अच्छे पैसे कमा पाएंगे.

दोस्तों आपकी सेलरी आप पे डिपेंड है यानि की आप कितने बड़े बिल्डिंग की डिजाइन की है या फिर आप कोण सी कंपनी में काम कर रहे है लेकिन आपकी पेमन्ट सुरवात में ₹20000 तक होती है आप जिस तरह के कंपनी में काम करोगे आपको उसी तरह का पेमेंट मिलेगा लेकिन आप Architecture बन के महीने का 1 लाख  कमा सकते हो ये एक आंकड़ा था.