VDO ऑफ़िसर बनने के लिए क्या करे पूरी जानकारी

VDO OFFICER KIASE BNE दोस्तों क्या आपको भी VDO ऑफिसर की जानकारी चहिए यदि आप भी ग्राम पंचायत अधिकार बनने की चाह रखते है और एक VDO ऑफ़िसर कैसे बनते है ये जानकारी आप जानना चाहते है तो आप को मेरा बताई हुई जानकारी को आपको अच्छे से समझने की जरुरत पड़ेगे क्यूंकि जब तक आप ग्राम पंचायवत ऑफ़िसर होता क्या है ये नहीं जानेगे तो आखिर आप VDO ऑफिसर बनेगे कैसे वैसे मैं कभी ग्राम पंचायत बोल रहा हूँ.

और कभी VDO ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि इसके नाम तो बालेही दो है लेकिन काम एक ही है लेकिन ग्राम पंचायत अधिकारी का नाम एक और है जिसे हम ग्राम सेवक तथा सचिव के नाम से भी जानते है और VDO ऑफ़िसर अपने जिले का एक कर्मचारी होते हैं और इसी के साथ बात करे VDO OFFICER KAISE BNE तो ग्राम विकास अधिकारी की  ये भी मंत्रालय का कर्मचारी होतें है.

और आज की इस आर्टिकल में आपको हम बताने वाले है की VDO ऑफ़िसर कैसे बने VDO ऑफ़िसर की पढ़ाई कैसे करे VDO ऑफ़िसर बन जाने के बाद सेलरी कितनी मिलती है यानि की यदि एक सब्द में खा जाये तो आपको ग्राम पंचायत अधिकारी VDO OFFICER KAISE BNE इससे  रिलेटेड जुडी हर एक जानकारी आपको देने वाले है इसी लिए आप VDO ऑफ़िसर की जानकारी हासिल करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

vdo officer kaise bne
pixaby

ग्राम पंचयत अधिकारी किसे कहते हैं (What is a gram panchayat officer)

जैसा की अभी अभी में ऊपर में पतया की VDO ऑफिसर कोई लोग कई नाम से जानते है लेकिन VDO ऑफिसर का सबसे पहला नाम (Village servant) के नाम से जाना जाता था लेकिन फ़िलहाल कुछ ही दिनों की बात है (Government) इसका नाम को चेंग करके ग्राम विकास अधिकारी रख दियें उसके बाद भी अधिकांश लोग.

VDO officer को ग्राम सेवक के नाम से ही जानते है और वैसे सरकार दुवारा इसका नाम इस लिए बदला गया क्यंकि इन्हे अपने जिले में जितने भी गांव होते है उन सभी गांव के विकास के लिए लगे हुए रहते है लेकिन अब आपके मन में ये सवाल चलता होगा की VDO officer गांव में विकास किस तरह करते है तो ये बात मैं निचे पुरे विस्तार के साथ बताया हूँ.

VDO ऑफ़िसर का काम क्या होता है (What is VDO officer’s job?)

ग्राम ऑफ़िसर जिले की सभी गांव में विकास (Develop ) के रूप में काम करते है और VDO officer जिस गांव को डेवलप करवाते है उस गांव के मुखिया यानि की सरपंच उनके साथ मिलकर काम करते है और समझने के लिए एक उद्धरण के तोर पे मन लेते है की किसी गांव में किसी गारीब वेक्ति को घर बन्नवाने के लिए पैसे की जरूरत होती है.

तो जो VDO ऑफ़िसर होते है ओ सरकार से उनके बारे में आवेदन करते है और उस इंसान को एक घर बंनाने के लिए कॉलोनी के नाम पर पैसे दिए जाते है जो की सरकार के तरफ से दिया जाता है और ऐसा तभी होता है जब गांव के पंचायत यानि मुखिया VDO ऑफ़िसर को आवेदन करते है तो.VDO OFFICER KIASE BNE

और वैसे गांव में जितने भी छोटे बड़े प्रोसेस होता है ओ VDO ऑफ़िसर से रिलेटेड होता है इसे भी हम एक उद्धरण के माधियम से समझेँगे मन लिया जाये की अभी सरपंच (head) के पास (Government) के तरफ से कोई ऑफर आया या कोई मुफ्त सामान आया तो यह समान कैसे आता है ये जाने जो VDO OFFICER होते है ओ सरकार से (application) करते है अपने Village में समान देने की तो उसके बाद ओ सामान VDO OFFICER के पास आता है और फिर जाके सरे Village में दिया जाता है यह अपने जिले के एक  (block) का officer होते है.

VDO ऑफ़िसर बनने की योग्यता (Ability to become a VDO officer)

दोस्तों VDO ऑफ़िसर बनने की ABILITY क्या होना चाहिए ये जानना काफी जरुरी है क्यूंकि हम किसी भी कोर्स को बिना जाने सही ढंग से नहीं कर सकते चाहे वह VDO ऑफ़िसर ही क्यों न हो तो या जान लें की आपको VDO OFFICER बनने के लिए लिए 12TH CLASS पास करनी होगी किसी भी SUBJECT से और VDO OFFICER बने की सबसे खास बात ये है की आपको Computer language यानि CCC के बारे में जानना बहुत जारी है.

तो जो मैं अभी Computer language के बारे में बताया इसे आपको सीखना ही पड़ेगा एक VDO ऑफ़िसर बनने के लिए क्यूंकि अब सरे काम इंटरनेट के माधियम से है हो रहा है और Most students इसमें Expert भी बनना चाह रहें है और वैसे आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्यूंकि सरकार Computer system की फेसेलिटी को बहुत सरे COLLEGE में दे चुके है और इस काम में लगे हुए भी है क्यूंकि ये system स्टूडेंट का मांग है.

ग्राम विकास बनने के लिए एज लिमिट (age limit to become village development)

दोस्तों AGE LIMIT यानि उम्र सिमा मतलब आपकी AGE कितनी होनी चाहिए एक VDO OFFICER  बनने के लिए जो वेक्ति 18 साल से लेकर 40 साल के बिच में होते है ओ वेक्ति VDO OFFICER की एग्जाम में बैठ सकते है लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है की VDO OFFICER  से रिलेटड कोई जॉब के लिए 34 और 40 तक ही सिमित है.

VDO ऑफिसर बनने के लिए एग्जाम कैसे दें (How to take exams to become a VDO officer)

हमें कोई भी EXAM देने से पहले ये जानना बहुत जरुरी होती है की एग्जाम में केसा QUSTION आता है EXAM  कितने  pattern का होता है तो वही थोड़ी बहुत जानकारी मैं देने वाला हूँ जैसे EXAM में किस टाइप का कॉशन आता है तो जैसा MOST EXAM में होता है वैसे ही VDO OFFICER  में होता है.

जैसे की आपको पता ही है की 2 EXAM को देने के बाद कोई ऑफिसर बन पाते है यानि की एक प्रारम्भिक परीछा और Interview होता है तो अब जानते हैं.

प्रारम्भिक परीक्षा Preliminary examination

एग्जाम में आपको 3 बार EXAM लिया जाता है जिसमें पहले वाले में 30 कॉशन 30 मार्क्स के दिए जाते है और फिर जिसमें दूसरा वाला आता है उसमें 20 कॉशन 20 मार्क्स का दिया जाता है और तीसरा वाला में 30 QUSTION उसी मार्क्स का सामन्य जागरूकता से पूछा जाता है.

और जब आप VDO के EXAM में पास हो जाते हो तो आपको Interview के लिए बुलाया जाता है और उसमें आपको गांवो से रिलेटेड QUSTION  पूछे जाते है जो मैन ऊपर ही बताया की किस तयप के VDO ऑफिसर होते है और क्या काम करते है.

लेकिन जैसे ही स्टूडेंट VDO OFFICER बनने के लिए साडी एग्जाम को Suitable कर लेता है उसके बाद उसे शारीरिक EXAM के लिए READY किया जाता है यानि खेल कूद और दौड़ ये सब में CALLIFAI करना होता है.

VDO ऑफिसर की (सेलरी VDO officer’s salary)

VDO OFFICER की सेलरी 20200 महीने होता है इसी के साथ उन्हें ग्रेड के थारू 5200 रूपए दिया जाता है और आग से 2000 रूपए दिया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here